IPL Orange Cap 2021: प्रत्येक सीजन में विजेताओं की सूची

 

COVID-19 के चलते 14वें आईपीएल को स्थगित कर दिया गया और अधिकांश मैचों के ऊपर संकट मंडराने लगा। हालांकि, प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, मुट्ठी भर मैच आयोजित किए गए, और हमें कुछ हद तक रोमांच का आनंद लेने का मौका मिला। कयासों के अनुसार, बाकी मैच कुछ महीनों के भीतर आयोजित किए जाएंगे, और हम अपनी पसंदीदा टीमों में शानदार खिलाड़ियों का जादू देखेंगे।

हर सीजन में, अलग-अलग सेगमेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को एक कैप के साथ पुरस्कृत किया जाता है। आईपीएल ऑरेंज कैप पूरे टूर्नामेंट में अग्रणी रन स्कोरर को प्रस्तुत किया जाता है। यह टोपी क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। पूरे टूर्नामेंट के अंत में बनाए गए रन के आधार पर इस टोपी का मालिक बदल जाता है और अग्रणी स्कोरर को सौंप दिया जाता है।

पिछले 13 सीजन में डेविड वॉर्नर ने यह कैप तीन बार जीती है, जो आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा है। उनके बाद क्रिस गेल हैं, जिन्होंने इसे दो बार जीता है। इस साल खेले गए कुछ मुकाबलों को ध्यान में रखते हुए, शिखर धवन अपने स्कोरबोर्ड पर 380 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने ये रन सिर्फ 8 मैचों में बनाए। बाकी मैच और प्रदर्शन 14वें आईपीएल ऑरेंज कैप के विजेता का फैसला करेंगे।

आईपीएल ऑरेंज कैप विजेताओं की सूची

इस नए टी20 क्रिकेट मैच प्रारूप के शुरू होने के बाद से आईपीएल ऑरेंज कैप विजेताओं की सूची यहां दी गई है। जानें कैसे इन खिलाड़ियों ने हर सीजन में इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड का दावा किया। एक आईपीएल फंतासी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करें और अपने पसंदीदा आईपीएल ऑरेंज कैप खिलाड़ियों के साथ अपनी टीम बनाना शुरू करें।

  1. शॉन मार्श (2008)

टीम किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए खेले गए शॉन मार्श ने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों और अन्य टीमों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने 616 रन बनाए, हालांकि इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अपने देश की टीम के लिए डेब्यू मैच नहीं खेला। उनका औसत 68.44 का आश्चर्यजनक था, और उन्होंने ये रन सिर्फ 11 मैचों में बनाए। उन्होंने पांच अर्धशतक और एक शतक बनाया।

  1. मैथ्यू हेडन (2009)

रन और प्रदर्शन के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज के रूप में जाने जाने वाले, मैथ्यू ने 12 मैचों में 576 रन बनाए, 2009 के पूरे सत्र में 52.00 का औसत बनाए रखा। उन्होंने उस वर्ष पांच अर्धशतक बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले। तो उनके कौशल की कल्पना करें क्योंकि उन्होंने आईपीएल ऑरेंज कैप 2009 जीतने से पहले तीन तरह के क्रिकेट प्रारूपों से संन्यास ले लिया था।

  1. सचिन तेंदुलकर (2010)

वह 38 वर्ष के थे जब वह आईपीएल 2010 खेल रहे थे और फिर भी उन्होंने जीवन का बेहतरीन प्रदर्शन दिया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 47.52 की औसत से 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती और पांच अर्धशतक बनाए।

  1. क्रिस गेल (2011)

कैरेबियन तूफान के नाम से मशहूर इस जादूगर ने बल्ले से पूरे सीजन में 608 रन बनाए और प्रतिष्ठित कैप से नवाजा गया। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेले और 67.55 का औसत स्कोर बनाए रखा। उन्होंने दो शतक और 3 अर्धशतक भी बनाए।

  1. क्रिस गेल (2012)

फिर भी, अगले साल, पिच पर क्रिस गेल ने दिखाया कि उसका बल्ला क्या कर सकता है। उन्होंने 733 रन बनाए और अपने पिछले रिकॉर्ड को पार किया। उनका औसत रन रेट 61.08 था, साथ ही 7 अर्धशतक और स्कोरकार्ड पर एक शतक भी था।

  1. माइकल हसी (2013)

माइकल हसी, जिन्हें मिस्टर क्रिकेट के नाम से भी जाना जाता है, ने आईपीएल 2013 में क्रिस गेल (2012) के स्कोर टैली को दोहराया और दिखाया कि पिच का नया बॉस कौन है। उन्होंने ऑरेंज कैप जीतने के लिए 6 अर्धशतक और कुल 733 रन बनाए। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले।

  1. रॉबिन उथप्पा (2014)

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए खेलते हुए, रॉबिन ने उस वर्ष 660 रन बनाए और पूरे सत्र में 44 का औसत बनाए रखा। उन्होंने उस साल 5 अर्धशतक भी बनाए और कैप जीती।

  1. डेविड वार्नर (2015)

वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उन्होंने पूरे सीजन में 562 रन और 43.23 की औसत दर का दावा करके पिच पर अपना कौशल दिखाया। सिर्फ 14 मैचों में उनके आक्रामक 7 अर्धशतक देखने लायक थे। वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले।

  1. विराट कोहली (2016)

विराट कोहली ने अपने पैमाने को इतना ऊंचा कर दिया कि उस साल अन्य बल्लेबाजों के लिए उसका अनुसरण करना काफी कठिन हो गया। वह पूरे सीज़न में आग पर था, उसने 973 रन बनाए और 4 टन और 7 अर्धशतक बनाए। यह स्कोर अभी भी आईपीएल इतिहास में नाबाद है। उनका औसत 81.08 रहा। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेले।

  1. डेविड वार्नर (2017)

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के कप्तान ने अपने 641 रनों से सुर्खियां बटोरीं और उस साल ऑरेंज कैप जीती। उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक बनाए और 58.27 का स्ट्राइक रेट बनाए रखा।

  1. केन विलियमसन (2018)

अगले साल, केन विलियमसन ने डेविड वार्नर की जगह ली जब उन्हें क्रिकेट प्रारूपों से प्रतिबंधित कर दिया गया। न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने 735 रन बनाए और 52.5 का औसत बनाए रखा। वह उस साल SRH के लिए खेले थे।

  1. डेविड वार्नर (2019)

अगले साल डेविड वॉर्नर की वापसी ने इस सौदे पर मुहर लगा दी। उन्होंने 692 रन बनाए और फिर से कैप का दावा किया। उन्होंने यह भी दिखाया कि पिच पर वापसी करके और लगभग हर मैच में तूफान खड़ा करके इस क्रिकेट प्रारूप का बॉस कौन है। उन्होंने 8 अर्धशतक और एक शतक बनाया।

  1. केएल राहुल (2020)

आईपीएल के क्षितिज पर एक उज्ज्वल नाम, केएल राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए 670 रन बनाए और कैप जीती। उन्होंने 55.83 की औसत से पांच अर्धशतक और एक शतक बनाया। भले ही टीम फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही, लेकिन उसने गोल किया और कैप जीती।

आईपीएल 2021 का बेसब्री से इंतजार

दूसरी बार महामारी फैलने के कारण इस साल केवल कुछ ही मैच खेले गए। डाउन-स्लाइडिंग संक्रमण दर काफी आशाजनक है क्योंकि अधिकारियों ने सितंबर 2021 में इस आयोजन को वापस शुरू करने की योजना बनाई है। अब तक शिखर धवन शीर्ष रैंक पर हैं और ऑरेंज कैप जीतने की संभावना रखते हैं। यह खेल इतना अप्रत्याशित है! देखते हैं इस बार कौन ऑरेंज कैप कौन जीतता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here