नेपाल से उत्तराखंड आने वालों के लिए जरुरी खबर, वरना आने नहीं देंगे

धारचूला : आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी ने चैकिंग अभियान तेज कर दिया है। अब नेपाल से भारत आना आसान नहीं होगा। जी हां बता दें कि अब उत्तराखंड में प्रवेश करने और भारत आने वाले लोगों को अपना पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। बिन पहचान पत्र दिखाए उनको आने नहीं दिया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले दिनों पिथौरागढ़ में हुई भारत-नेपाल समन्वय समिति की बैठक में भी इस मामले पर चर्चा हुई। बैठक में सहमति बनी थी कि सीमा क्षेत्र में किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम और संदिग्धों पर निगाह रखने के लिए दोनों देश सीमा पुलों पर पहचान पत्र दिखाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा।

इस फैसले के बाद एसएसबी ने झूलाघाट, जौलजीबी, बलुवाकोट, धारचूला में झूला पुलों से भारत में प्रवेश करने वाले नेपाली नागरिकों से पहचान पत्र मांगें जा रहे हैं। पहचान पत्र के आधार पर ही नेपाली नागरिकों को भारत में प्रवेश दिया जा रहा है। पहचान पत्र के रू प में कोई भी दस्तावेज दिखाया जा सकता है। एसएसबी का कहना है कि सीमा पुलों पर चैकिंग के आधार पर प्रवेश एक रू टीन प्रक्रिया है। नेपाल से आने वाले लोगों को सामान्य जांच के बाद ही भारत में प्रवेश दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here