हरिद्वार महाकुंभ 2021 होगा खास, लाइटों से जगमगाएगी धर्मनगरी हरिद्वार

हरिद्वार में अगले साल होने वाले महाकुंभ के लिए धर्मनगरी तैयार हो रही है। धर्मनगरी में ऐतिहासिक कुंभ के लिए तमाम पुलों , गंगाघाटों और चौराहों पर इस बार विशेष लाइटिंग की जा रही है। शाम होते ही गंगा पर बने तमाम पुल इन लाइटों से जगमगा उठते हैं। यही नहीं तमाम चौराहों के सौंदर्यीकरण के बाद उन पर की गई लाइटिंग लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। जगह-जगह लोगों को कुंभ का आमंत्रण देते लाइटिंग वाले होर्डिंग भी इस बार खासे लोकप्रिय हो रहे हैं।

मेला प्रशासन की माने तो पूरे कुंभ क्षेत्र में 11 पुलों पर इस तरह की लाइटिंग की जा रही है जिसके लिए शासन से स्वीकृति भी मिल चुकी है। इन लाइटिंग में समुद्र मंथन, गंगा अवतरण वा कई धार्मिक कथाओं की थीम दी जा रही है। कुंभ मेला शुरू होने में अभी साल भर का समय शेष है लेकिन तमाम पुल इन लाइटिंग से जगमगा उठे हैं। गंगा की लहरों पर पुलों पर लगी लाइटिंग अपने आप में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

मेला प्रशासन के मुताबिक कुंभ के बाद भी पुलों पर यह लाइटिंग लगी रहेगी। जिससे हरिद्वार आने वाले तीर्थ यात्रियों को धर्मनगरी और ज्यादा आकर्षक नजर आए। गुरुवार शाम आला अधिकारियों के साथ कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने मेला क्षेत्र में गंगा पर बने पुलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here