CAN PROTECT ने महिलाओं को किया जागरुक, कैंसर से बचाव की दी जानकारी

 

देहरादून: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के द्वारा महिलाओं के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में एक वर्कशॉफ का आयोजन किया गया। ‘फ्यूचर ऑफ वुमेन हेल्थ ब्रेस्ट एंड सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस’ नाम से आयोजित इस वर्कशॉप में बड़ी संख्या में महिलाओं और छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस वर्कशॉप के दौरान महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी दी गई। महिलाओं और छात्राओं को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में बताया गया। वर्कशॉप में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा एवं।वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुमिता प्रभाकर ने इस मौके पर महिलाओं और छात्राओं को स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उनके सवालों के जवाब भी दिए।

इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने गूगल प्ले स्टोर से कैन प्रोटेक्ट मोबाइल एप भी डाउनलोड किया। इस मोबाइल ऐप की मदद से स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों की पहचान करना आसान हो जाता है। इसके साथ ही ये मोबाइल ऐप महिलाओं के स्वास्थ संबंधी कई अन्य समस्याओं की पहचान में सहायता करता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देहरादून स्थिक पैसिफिक गोल्फ स्टेट में भी कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन और द वॉयस ऑफ दून के सहयोग से एक वर्कशऑप और हेल्थ टॉक का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में महिलाओं को स्वास्थ संबंधी समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई। इस वर्कशॉप में विशेष तौर पर महिलाओं को कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान देहरादून की एसपी सिटी जया बलूनी भी मुख्य अतिथि के।रूप में मौजूद रहीं।

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देहरादून स्थित सीएमआई अस्पताल में एक निशुल्क महिला स्वास्थ एवं।कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस कैंप में साठ महिलाओं की निशुल्क थर्मोमेमोग्राम और पेप स्मीयर टेस्ट किए गए। ये टेस्ट स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की पहचान के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इस हेल्थ कैंप के माध्यम से महिलाओं को स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरुक भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here