अमेरिका तक पहुंचा कोरोना का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’, WHO का दावा- जल्द पूरी दुनिया में फैल सकता है

दुनिया भर में कोरोना के नए वेरिएंट से दहशत फैल गई है। इस वेरिएंट का पहला मामला दक्षिणी अफ्रीका में सामने आया था जिसके बाद से ही देश और दुनिया में हड़कंप मच गया है। जानकारी मिली है कि ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है. बता दें कि कोरोना के नए रुप ने अब अमेरिका और यूएई में भी दस्तक दे दी है.

व्हाइट हाउस ने बुधवार को नए स्ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका और यूएई में एक-एक ओमिक्रोन के मामले सामने आने की पुष्टि की है. इस मामले के साथ ही कोरोना वायरस का यह वैरिएंट अब तक 25 देशों में फैल गया है. वैज्ञानिक नए वेरिएंट से पैदा हुए खतरे के बारे में ज्यादा जानाकारी जुटाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

आपको बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर ने देश और दुनिया में दस्तक दे दी है। वैज्ञानिक पहले ही अलर्ट जारी कर चुके हैं। ओमिक्रोन के बारे में पता लगाने के साथ ही कई देशों ने एहतियात के तौर पर अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन भी पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

मिली जानकारी के अनुसार नए वेरिएंट से संक्रमित होने वाले व्यक्ति का पता कैलिफ़ोर्निया में लगाया गया है. वह 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से संयुक्त राज्य अमेरिका लौटा और सात दिन बाद जांच में पॉजिटिव पाया गया. हालांकि उसे पूरी तरह से वैक्सीन लगाया जा चुका था.

WHO का  मानना है कि कोरोना वायरस का ये नया वेरिएंट जल्द ही पूरी दुनिया में फैल सकता है. आने वाले दिनों में इनसे संक्रमित व्यक्तियों की संख्या भी बढ़ सकती है. वहीं WHO, फिलहाल यह वायरस कितना खतरनाक हो सकता है और  इसमें इम्यूनिटी को बेअसर करने की कितनी क्षमता है इसका पता लगाने में जुटा है. इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को वैक्सीनेशन स्पीड बढ़ाने की भी अपील की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here