हो जाइये सावधान : भारत में इस महीने पीक पर होगी कोरोना की तीसरी! सतर्क रहें

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक देश में कुल मिलाकर 358 मामले ओमिक्रोन के सामने आ चुके हैं। जानकारी मिली है कि ओमिक्रोन ने अब तक 17 राज्यों में दस्तक दे दी है। यूपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

स्टडी में किया गया दावा

वहीं कोरोना के तीसरे वैरिएंट के कहर के बीच आईआईटी कानपुर की स्टडी में ओमिक्रोन को लेकर बड़ा दावा किया गया है। शोध के अनुसार भारत में कोरोना की तीसरी लहर फरवरी में अपने पीक पर होगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, देश में अगले साल 3 फरवरी को तीसरी लहर पीक पर होगी। MedRxiv में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के रुझानों के बाद आईआईटी कानपुर के प्रोजेक्ट में कहा गया कि भारत में तीसरी लहर दिसंबर के मध्य में शुरू हो सकती है और ये फरवरी की शुरुआत में चरम पर होगी। बता दें कि शोधकर्ताओं ने तीसरी लहर की भविष्यवाणी करने के लिए गौसियन मिक्सचर मॉडल नाम के सांख्यिकीय उपकरण का इस्तेमाल किया था

रिसर्च करने वाली टीम में आईआईटी कानपुर की गणित और सांख्यिकी विभाग के सबरा प्रसाद राजेशभाई, सुभरा शंकर धर और शलभ शामिल थे। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्रे में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 88 मामले हैं। इसके साथ ही दिल्ली में ओमिक्रोन मरीजों की संख्या 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31, गुजरात में 30, केरल में 27, राजस्थान में 22, हरियाणा और ओडिशा में 4-4, जम्मू-कश्मीर में 3, पश्चिम बंगाल में 3, आंध्र प्रदेश में 2 यूपी में 2, चंडीगढ़ में 1, लद्दाख में 1 और उत्तराखंड में 1 मामले सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here