नौकरी छोड़ टिकटॉक ऐप के जरिए लाखों कमा रहे युवा, ऐसे बने सेलीब्रिटी

भारत में शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटाॅक ऐप युवाओं के लिए कमाई का जरिया बन गया है। युवा नौकरी छोड़ टिकटॉक वीडियो बना रहे हैं और अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। कोई मोटीवेशनल वीडियो तो कोई हेल्थ टिप्स औऱ ब्यूटी टिप्स देकर कमाई कर रहे हैं. टिकटॉक पर कई लोग अपनी कंपनी व प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर रहे हैं। अपने प्रोडक्ट्स स्पॉन्सर करने के लिए कंपनी टिकटाॅक सेलिब्रिटीज को मुंह मांगी रकम भी दे रही हैं। यही वजह है कि युवा करियर बनाने के लिए टिकटाॅक से जुड़ रहे हैं और अपनी स्किल को लाखों लोगों के बीच पहुंचा कर मशहूर होने साथ मोटी कमाई भी कर रहे हैं।

अमृतसर के अव्वल सिखा रहे इंग्लिश, कमा रहे एक लाख महीना

अव्वल टिकटाॅक पर इंग्लिश में बोलना सिखाते हैं। हिन्दी के शब्दों व वाक्यों को इंग्लिश में कैसे बोलते हैं, वे इस पर वीडियो बनाते हैं। टिकटाॅक पर अव्वल के 6 मिलियन (60 लाख) फाॅलोवर्स हैं। अव्वल ने एक निजी वेबसाइट को बातचीत में बताया कि वे पिछले छह महीने से टिकटाॅक ऐप से जुड़े हुए हैं। इन्हें कई बड़ी कंपनियों ने स्पाॅन्सर किया है और इसके लिए उन्हें लाखों रुपए तक मिले हैं। अव्वल बताते हैं कि पहले मैं एक इंटरनेशनल एजेंसी में जाॅब करता था लेकिन टिकटाॅक पर अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद मैंने जॉब छोड़ दी और टिकटाॅक पर ही फुल टाइम देने लगा। वे बताते हैं कि जितनी सैलेरी उन्हें उस कंपनी में मिलती थी उससे तीन गुना ज्यादा रकम टिकटाॅक पर एक छोटी सी वीडियो से मिल जाती है। अव्वल ने बताया इसके लिए कंपनियां आपके फॉलोवर्स और कंटेंट देखती हैं और फिर उसके मुताबिक उससे संबंधित कंपनी, एजेंसी, एनजीओ अपना प्रमोशन करवाती है। अव्वल को कई एजुकेशनल ऐप व संस्थानों से ऐड मिलता है।

हेल्थ के प्रति जागरुक कर कमा रही हैं गुंजन

दिल्ली की रहने वाली गुंजन टिकटाॅक वीडियो के जरिए लोगों को हेल्थ के प्रति जागरूक करती हैं। शुरुआत में उन्होंने यह काम शौकिया तौर पर किया, लेकिन बाद में वीडियो पर ऐड के लिए कॉन्टैक्ट्स मिलने लगे तब गुंजन ने इसमें बतौर करियर काम करना शुरू कर दिया। वे बताती हैं ‘मैं अभी एक मीडिया एजेंसी में काम करती थी, जहां हाल ही में रिजाइन दे दिया है क्योंकि टिकटॉक पर फुल टाइम नहीं दे पाती थी। ‘ गुंजन अब पूरा समय टिकटॉक पर देती हैं ताकि अधिक से अधिक कंपनियों के लिए वीडियो बना सकें। इसके लिए वे नवरात्र के दौरान एक अलग ऑफिस खोलने की योजना पर काम कर रही हैं। जहां वे विडियो एडिटर, स्क्रिप्ट राइटर और आइडिएशन पर काम करने वाले लोगों को भी हायर करेंगी। वे कहती हैं ‘अगर आप में कोई स्किल है तो उसे इनकम का जरिया बना सकते हैं। एक विडियो बनाने में अधिकतम समय 30 मिनट का लगता हैं जिसमें शूट से लेकर एडिटिंग तक शामिल रहती है।’ वे जिम के दौरान अपना विडियो बनाती हैं जिसमें बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल करती हैं इसलिए लिए म्यूजिक कंपनी भी उन्हें स्पॉन्सर करने को तैयार हैं। वे कहती हैं, कई म्यूजिक कंपनी से मुझे जिम के वीडियो में बैकग्राउंड में उनके म्यूजिक का इस्तेमाल करने को कहा गया है। इसके लिए कंपनी उन्हें 20 से 30 हजार रुपए पेमेंट करती हैं। गुंजन के मुताबिक, उन्हें हर दिन 4 से 5 कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए अप्रोच करती हैं। वे कहती हैं ‘हर कंपनी अपने बजट के मुताबिक डील करती हैं। छोटी कंपनियां एक ऐड वीडियो के 5 से 10 हजार रुपए तक देती हैं तो नाइका, वीवो, ओप्पो और पूमा जैसे ब्रांड 1 मिनट के ऐड के 80 हजार रुपए तक पेमेंट करने को तैयार रहती हैं।’ टिकटॉक अकाउंट पर गुंजन के 2.3 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

गीत देती हैं मोटिवेशन क्लास

गीत को भी कई कंपनियों ने स्पाॅन्सर किया है। गीत टिकटाॅक पर मोटिवेशनल क्लासेस देती हैं। टिकटाॅक पर गीत के दो अकाउंट हैं। एक मोटिवेशनल क्लास के लिए तो दूसरा इंग्लिश क्लास के लिए। मोटिवेशनल क्लास के लिए बनाए गए अकाउंट पर उनके 2 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं वहीं इंग्लिश क्लास के लिए बनाए गए अकाउंट पर 4 लाख के आसपास फॉलोवर्स हैं।उनका कहना है कि दोनों अकाउंट पर संबंधित कंपनियां प्रमोशन के लिए ऐड देती हैं। इतना ही नहीं, कई बड़े सेलिब्रिटीज भी अपने फिल्म का या साॅन्ग का प्रमोशन कराते हैं। वे बताती हैं, सुपर 30 रिलीज के समय मेरी एजुकेशनल क्लास के वीडियो को ऋतिक रोशन की कंपनी ने स्पॉन्सर किया था।

आप भी अकाउंट बना कर बन सकते हैं टिकटाॅक इंफ्लूएंसर

अगर आप टिकटॉक वीडियो के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले टिकटाॅक अकाउंट अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने होंगे। इसके लिए आपको अपने स्किल के अनुसार म्यूजिक, डांस, एजुकेशन, हेल्थ व अन्य विषयों पर वीडियो बनाकर अपलोड करने होंगे। इन टॉपिक्स पर लगातार वीडियो डालने से जिन यूजर्स को दिलचस्पी होगी वे आपसे जुड़ते जाएंगे। 1 लाख तक फॉलोवर्स बढ़ने के बाद आपको संबंधित कंपनी से ब्रांड प्रमोशन के लिए काॅल्स या मेल आने लगेंगे। बता दें कि टिकटाॅक पर केवल एक मिनट का ही वीडियो बना सकते हैं इसलिए यह ध्यान रखना होगा कि आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा क्रिएटिव हो। साथ ही कंटेंट पर भी ध्यान रखना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here