यमुनोत्री: पीपीपी मोड़ पर बनेगा जानकीचट्टी-यमुनोत्री रोप-वे

देहरादून: उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 19वीं बोर्ड बैठक पदेन अध्यक्ष पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में गढ़ीकैन्ट स्थित मुख्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में कार्मिक, ट्रेवल ट्रेड, प्रचार-प्रसार और योजना से जुड़े बड़े निर्णय लिये गये। कुमंाऊ मंडल विकास निगम और गढ़वाल मंडल विकास निगम की मार्केटिंग व आॅपरेशन के एकीकरण के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किये गये। बैठक में राज्य में होम स्टे की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं।

पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप जावलकर ने बताया कि बैठक में देहरादून मसूरी रोप-वे निविदा, हरिद्वार स्थित आनन्दवन समाधि में पार्किंग निमार्ण पर और आइडीपीएल में अन्तर्राष्ट्रीय कनवेंक्शन सेन्टर और वैलनेस सिटी विकसीत किये जाने के लिए तकनीकी सलाहकारों के चयन पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त जानकीचट्टी से यमुनोत्री तक रोपवे परियोजना को नये सर्वे के आधार पर पीपीपी मोड़ में निजी निवेशक के माध्यम से विकसित किये जाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में शासन से स्वीकृत वित्तीय वर्ष 2019-20 से जारी 35.00 करोड़ के बजट के सापेक्ष मद वार धनराशि का निर्धारण किया गया। इसके अतिरिक्त परिषद के विभिन्न अनुभागों की ओर से पर्यटन कोष में जमा धनराशि 3.84 करोड़ का विवरण प्रस्तुत किया गया। पर्यटन नीति, रिवर राफिटंग, क्यांिकंग और एरोस्पोस्र्ट नियमावलियों पर चर्चा की गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here