पोस्ट आफिस से निकाल सकेंगे बैंक में जमा पैसा, गांव के लोगों को होगा बड़ा फायदा

देहरादून: बैंकों में जमा पैसा अब आसानी से पोस्ट आफिस से भी निकाल सकेंगे। बैंक के ग्राहकों को अपने गांव के पोस्ट ऑफिस में ही पैसा निकालने और जमा करने की सुविधा मिल सकेगी। डाक विभाग की ओर से अपने ग्राहकों को आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) की सुविधा दी जा रही है।

ग्राहक अपने किसी भी बैंक शाखा का पैसा अपने गांवों के डाकघर से निकाल सकेंगे। इससे उनको बैंकों की लंबी लाइन से भी निजात मिल जाएगी। डाक विभाग ने सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए एईपीएस योजना शुरू की है। इस योजना के तहत ग्राहक का देश के किसी भी कोने में बैंक खाता है, तो वह अपने गांव के डाकघर से आधार कार्ड दिखाने पर बैंक खाते से दस हजार रुपये तक निकाल कर सकता है।

बताया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर ग्रामीणों को इस योजना से जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसका सबसे अधिक लाभ वृद्धावस्था, विकलांग और विधवा पेंशनरों को होगा। आपके क्षेत्र में डाकघर होना जरूरी। ग्राहक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। ग्राहक का खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी होना चाहिए। इस सुविधा के लिए एईपीएस होनी भी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here