गूगल-पे के बाद आया WhatsApp Pay,  बन सकता है देश में सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट सर्विस!

अभी तक आपने व्हाटस्एप के जरिए दोस्तों-रिश्तेदारों से चैट-वीडियो कॉल, फोटो इधर से उधर भेजी होगी लेकिन क्या आपको मालूम है अब आप व्हाटस्एप के जरिए पैसे का लेन-देन भी आसानी से हो सकेगा लेकिन इसके लिए आपको थो़ड़ा इंतजार करना होगा।

जी हां भारत में जल्द WhatsApp Pay को लॉन्च किया जाएगा क्योंकि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से लाइसेंस हासिल कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार व्हाटस्ऐप-पे कंपनी को अपनी पेमेंट सर्विस को बढ़ाने में मदद करेगा और यह देश में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स तक पहुंच बनाएगा। बता दें कि यह पेमेंट सर्विस मोबाइल से लेनदेन को सक्षम बनाने के लिए सरकार के UPI का उपयोग करेगी। फेसबुक आखिरकार मंजूरी पाने में कामयाब रहा क्योंकि कंपनी 2018 से भारत में व्हाट्सएप पे सेवा शुरू करने की कोशिश कर रही थी।

 बन सकता है देश में सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट सर्विस

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 2018 में भारत में दस लाख लोगों के साथ इसका परीक्षण करने की मंजूरी मिली। और जब इतने सारे लोग हफ्ते-दर-हफ्ते इसका इस्तेमाल करते रहे, तो हमें पता था कि लॉन्च होने के बाद यह बड़ा होने वाला है। इस मामले से जुड़े व्यक्ति ने बताया कि देश में लॉन्च होने के बाद WhatsApp Pay देश में सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट सर्विस बन सकता है। यह सेवा देश में डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

मालूम हो कि डेटा लोकलाइजेशन क्राइटेरिया के कारण देश में इस सर्विस को लॉन्च करने में देरी हो रही है। वहीं, सरकार ने इस सर्विस के डेटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर सवाल उठाया था। सरकार का कहना था कि यूजर्स का सभी डेटा भारत में ही स्टोर किया जाए। इसी के चलते यह सर्विस भारत में अभी तक लॉन्च नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here