बर्फ में ढाई घंटे पैदल चलकर चारपाई पर लादकर सड़क तक पहुंचाया दिल का मरीज

हिमाचल : सिरमौर जिले के संगड़ाह उपमंडल के हरिपुरधार इलाके में बीते दिन जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहे दिल के मरीज को गांव के ही कुछ युवकों ने चारपाई पर उठाकर ढाई घंटे पैदल सफर के बाद हरिपुरधार पीएचसी पहुंचाया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद युवक को आईजीएमसी शिमला रेफर किया गया है।

जानकारी के अनुसार हरिपुरधार क्षेत्र के गेहल डिमाइना गांव के 36 वर्षीय हरिचंद नेगी को दिल का दौरा पड़ा। भारी बर्फबारी से बंद पड़ीं गेहल डिमाइना सड़क पर आवाजाही का साधन न होने के कारण हरिचंद को गांव के दर्जन भर युवकों ने चारपाई पर उठाकर मुख्य सड़क तक पहुंचाया। इसके बाद जेसीबी में बैठाकर हरिपुरधार स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। बता दें कि गेहल डिमाइना व हरिपुरधार की दूरी 11 किलोमीटर है।

जैसे ही ग्रामीणों को हरिचंद के अचानक गंभीर होने का पता चला, युवकों ने चारपाई पर उठाकर ढाई घंटे तक हरिपुरधार हेलीपैड तक की खड़ी चढ़ाई चढ़ी। साढ़े तीन बजे तक हरिचंद को 8 किलोमीटर दूर हरिपुरधार के साथ लगते हेलीपैड तक पहुंचाया। यहां एक जेसीबी की मदद से हरिपुरधार स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। हैरानी इस बात की है कि तीन दिन से मौसम साफ रहने के बाद भी लोक निर्माण विभाग सड़कों से बर्फ हटाने का काम पूरा नहीं कर सका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here