वीडियो कांफ्रेंसिंग: कोरोना को लेकर उत्तराखंड सतर्क, मुख्य सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को दी जानकारी

देहरादून: कोरोना वायरस को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा हुई। आवश्यक सतर्कता बरतने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन के साथ मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने अवगत कराया कि प्रदेश की नेपाल सीमा से लगे चम्पावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों पर निगरानी के लिए मेडिकल टीमें लगाई गयी हैं।

सभी संभावित मरीजों की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है। चम्पावत में बनबसा, टनकपुर, पिथौरागढ़ के धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीवी, झूलाघाट, नैनीसैणी एयरपोर्ट, ऊधम सिंह नगर में खटीमा, पंतनगर एयरपोर्ट, देहरादून एयरपोर्ट में एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। मुख्य सचिव ने स्क्रीनिंग सेंटर के आस-पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आईशोलेशन बेड बढ़ाने के निर्देश दिये गए हैं।

साथ ही एच1एन1 इंफ्लूएंजा, कॉरोना, वायरस रोगियों के उपचार के लिए अल्मोड़ा में 14, चमोली में 18, चम्पावत में 16, देहरादून में 25, नैनीताल में 32, पौड़ी में 24, रूद्रप्रयाग में 10, टिहरी में 14 हरिद्वार में 12, पिथौरागढ़ में 4 आईशोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है। चर्चा में बताया गया कि प्रदेश में अभी तक कोई कॅरोना वायरस मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। मुख्य सचिव ने ग्राम स्तर पर वृहद प्रचार-प्रसार के लिए पंचायत सचिव को निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने सीमावर्ती निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों पर आईसोलेशन सुविधा को विस्तार देने के भी निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने बताया कि विभिन्न स्थानों में तैनात मेडिकल टीम के समन्वय के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। वीडियो कॉफ्रेंसिंग में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव नितेश झा, प्रभारी सचिव स्वास्थ्य पंकज पांडे, मिशन निदेशक स्वास्थ्य एवं अपर सचिव युगल किशोर पंत, महानिदेशक स्वास्थ अमिता उप्रेती, राज्य नोडल अधिकारी उत्तराखंड डा. पंकज सिंह ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here