किच्छा में वन विभाग की टीम ने किया दुर्लभ प्रजाति पैंगोलिन का रेस्क्यू

किच्छा : उधम सिंह नगर के किच्छा क्षेत्र के इंद्रा कालोनी में उस वक्त ऑफर तफरी का माहौल हो गया जब एक घर मे मगरमच्छ गुसने की सूचना कॉलोनी में आग की तरह फैल गयी। घटना की जानकारी वन विभाग को दी गयी। मौके पर पहुची टीम ने देखा कि मगरमच्छ की जगह विलुप्त प्रजाति का दुर्लभ स्तनधारी वन्य जीव पैंगोलिन था। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने पैंगोलिन का रेस्क्यू करते हुए आज जंगल मे छोड़ दिया है।
किच्छा में वन विभाग की टीम ने दुर्लभ प्रजाति पैंगोलिन का रेस्क्यू किया है। बाघ के समक्ष माने जाना वाला भारतीय पैंगोलिन दुर्लभ स्तनधारी वन्य जीव को वन विभाग की टीम द्वारा कल देर रात किच्छा के इंद्रा कालोनी एक घर से रेस्क्यू किया गया। जिसे आज टीम द्वारा जंगल मे छोड़ गया। दरअसल तराई पूर्वी वन प्रभाग के डौली रेंज के रेंजर अनिल जोशी को बीती रात्रि 12 बजे सूचना मिली कि इंद्रा कॉलोनी, किच्छा में वाहिद के घर पर मगरमच्छ घुस आया है, मगरमच्छ की खबर सुनते ही वन विभाग की टीम हरकत में आई और तत्काल मौके पर पहुची रेस्क्यू टीम जब मौके पर पहुची तो वन विभाग की टीम ने पाया कि घर के अंदर मगरमच्छ न होकर एक दुर्लभ वन्यजीव पैंगोलिन है रेस्क्यू टीम द्वारा मौके से पैंगोलिन का रेस्क्यू किया गया । आज उसे उसके प्राकृतक वास जंगल में छोड दिया गया है।
वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी ने बताया कि कल देर रात्रि में सूचना मिली थी कि घर मे मगरमच्छ घुस गया है। जिसके बाद टीम मौके पर पहुंची ओर पाया कि उक्त वन्य जीव पैंगोलिन है जिसके बाद टीम द्वारा रेस्क्यू कर आज जंगल मे छोड़ दिया है। पैंगोलिन 3 फ़ीट लंबा एवं भार लगभग 15 किलो था। उसकी उम्र लगभग 10 वर्ष की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here