उत्तराखंड : वोटिंग का जज्बा, दृष्टिबाधित ने ब्रेल लिपि से दिया वोट

देहरादून: 2022 विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग का समय खत्म हो चुका है। हालांकि, कई जगहों पर लोग 6 बजे से ठीक पहले पोलिंग बूथों पर पहुंचे, जिनका वोट अब भी डलवाया जा रहा है। वोटिंग को लेकर लोगों में खूब उत्साह देखा गया। युवाओं से लेकर बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों ने वोट डाले, जो बूथों तक नहीं पहुंच पाए, उनको पुलिस और स्वयंसवियों ने बूथ तक पहुंचाया।

यमुनोत्री विधानसभा के भन्साड़ी गांव में भी दृष्टिबाधित पंकज राना ने भी वोट डालने का जज्बा दिखाया। पंकज देख नहीं पाते हैं, लेकिन उनका वोट डालने का जज्बा ऐसा कि वो वोट डालने पहुंच गए। उनको सब इंस्पेक्टर सतबीर भंडारी ने पोलिंग बूथ पहुंचाया और वोट डालने में मदद की।

दृष्टिबाधित पंकज के लिए पोलिंग बूथ पर ब्रेल लीपि से वोट डालने की व्यव्सथा की गई थी। पंकप वोट डालने के बाद काफी खुश नजर आए। उन्होंने लोगों से भी इस चुनाव और भविष्य में होने वाले अन्य चुनावों में अपने मत का प्रयोग करने की अपील की।

राज्य में पांच बजे तक 59.37 प्रतिशत लोग वोट डाल चुके हैं। वोटिंग प्रतिशत में अभी और बढ़ावोट डालने में अभी आधा घंटे का समय बचा है। ऐसे में मतदान प्रतिशत में और बढ़ोत्तरी हो सकती है। 6 बजे तक जो भी लोग पोलिंग बूथों के भीतर पहुंचेंगे, वो सभी वोट डाल पाएंगे।

सबसे अधिक वोटिंग हरिद्वार जिले में 70.02 हुई है। दूसरे स्थान ऊधमसिंह नगर है, यहां 68.09 प्रतिशम मतदान हुआ है। नैनीताल में 63.14, अल्मोड़ा में 52.75, पिथौरागढ़ में 56.96, बागेश्वर 58.57, चम्पावत 58.86, चमोली 60.32, उत्तरकाशी 65.68, रुप्रयाग 63.50, टिहरी 53.09, पौड़ी 52.80 और देहरादून में 59.81 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here