उत्तराखण्ड की भारत-नेपाल सीमा पर दो विदेशी गिरफ्तार, पूछताछ जारी

उत्तराखण्ड की भारत नेपाल सीमा पर संदिग्ध परिस्थितियों में दो विदेशी (1चीनी व 1तिब्बती) नागरिक बनबसा बॉर्डर पर नेपाल से भारत मे अवैध रूप प्रवेश करते दबोचे गए है। बनबसा नेपाल सीमा पर आव्रजन अधिकारी व बनबसा पुलिस ने संयुक्त चेकिंग के दौरान दोनों विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

अवैध रूप से भारत मे प्रवेश करने के दौरान पकड़े गए दोनों विदेशियों के पास से वीजा व पासपोर्ट बरामद नहीं हुआ है. पूछताछ के आधार पर पता चला कि दोनों नेपाल से देहरादून जाने को लेकर भारत मे प्रवेश कर रहे थे। चीनी नागरिक की पहचान उसके मोबाइल में मिली पासपोर्ट की फोटो के आधार पर गोसोंग के रूप में हुई है. वहीं दूसरे विदेशी नागरिक के रूप में पकड़े गए तिब्बती लामा का नाम टी सेवांग सांगपो है.

वही इमिग्रेशन कंट्रोल सिस्टम से चेक करने पर यह भी पता चला है कि पकड़ा गया चीनी नागरिक वर्ष 2017 में 3 महीने के वैलिड वीजा पर भारत आ चुका है, दोनों विदेशी नागरिकों को भारत सीमा पर वेध दस्तावेज ना होने की वजह से जंहा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है. वही उनसे बिना दस्तावेज के भारत मे प्रवेश किये जाने की वजहों का भी सुरक्षा एजेंसियां पता लगा रही है, फिलहाल दोनों विदेशी नागरिकों के खिलाफ पासपोर्ट व विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here