उत्तराखंड : सांपों का सरताज है ये मोटर मैकेनिक, अब तक पकड़े 10 हजार सांप

सितारगंज : सितारगंज में एक शख्स है जिसे सांप का बिल्कुल भी खौफ नहीं है। वो दस वर्षों में अब तक दस हजार सांप पकड़ चुका है। ये शख्स एक मोटर मकैनिक है जिसका शौक है सांप पकड़ना। एक बार ठान ले तो पहड़कर ही रहता है चाहे सांप कितना भी जहरीला हो या हो हठीला । आज फिर पकड़ा खतरनाक स्पेक्टिकल कोबरा ।

गुलज़ार खान ने सितारगंज क्षेत्र के बघोरा स्थित गुलमोहर कॉलोनी के एक मकान से स्पेक्टिकल कोबरा पकड़ा। इससे पूर्व बीते कुछ दिन पुर्व ही रशल पेपर्स नाम का खतरनाक सांप भी पकड़ा था। सितारगंज में रहने वाला गुलजार खान नाम का ये शख्श वैसे तो एक मोटर मैकेनिक की दुकान पर काम करके अपनी आजीविकि चलाता है ।लेकिन अपने गुरु से सीखी हुई सांप पकड़ने की विद्या से समाज सेवा कार्य भी करता है।

गुलजार खान का कहना है कि वो सांप इसलिए पकड़ता है, ताकि सांप से किसी इंसान को कोई हानि न पहुच पाये और इंसानों द्वारा कोई सांप न मारा जाए। इस शक्स की सांप पकड़ने की कला इस क्षेत्र में लगभग सभी के सामने आ चुकी है यही कारण है कि यदि किसी के भी घर सांप निकलता है तो वो इसे बुलाकर सांप पकड़वाते हैं और ये सांप पकड़कर जंगल मे सुरक्षित स्थान पर छोड़ देता है यहाँ तक कि वन विभाग भी इसकी सहायता से कई सांप पकड़वाकर जगलो में छुड़वा चुका है। लेकिन एक बात हैरान करने वाली है कि इतने जहरीले सांपो को ये आखिर कैसे बस में करता है और उन्हें पकड़ लेता है। गुलजार खान का ये भी कहना है कि मेरे गुरु ने मुझे ये विद्या सिखाते समय एक बात कही थी कि कभी किसी सांप को मारना मत वरना इसके प्रकोप से तुम्हे बहुत बड़ा नुकसान हो जाएगा, इसलिए चांहे कुछ भी हो लेकिन गुलजार सांप को ज़िंदा ही पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ आता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here