ये है देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ठगी! आप भी रहें सावधान…देखें VIDEO

देहरादून: उत्तराखंड एसटीएफ ने 250 करोड़ रूपये की ऑनलाईन धोखाधड़ी करने के एक मामले का खुलासा किया है, जिसमें ठगों द्वारा पावर बैंक नाम के एक एप के जरिए लोगों को पैसे दोगुना करने का लालच देकर ठगी को अंजाम दिया जा रहा था और माना जा रहा है कि देश में अब तक की सबसे बड़ी ऑनलाइन ठगी करने का ये मामला है. इसमें करीब 50 हजार लोगों को ठगा गया.

आम जनता को साईबर ठगी का शिकार बनाने के लिए अपराधी नए नए तरिके अपनाकर लोगों की सालों की कमाई को पलक झपकते ही हड़पने का काम कर रहे है. ऐसा ही एक मामले का खुलासा उत्तराखंड एसटीएफ ने ने किया है. मोबाइल एप के जरिए रकम दोगुना करने के नाम पर ठगी करने वाले अंतराष्ट्रीय गैंग का खुलासा किया है, जिसमें अभी तक की जांच में पता चला है कि ठगों द्वारा 250 करोड़ रूपये की ठगी को अंजाम दिया जा चुका है.

इस मामले के शुरूआत में ठगी का शिकार हुए हरिद्वार के दो लोगों ने दो महीने पहले साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को ऑनलाइन धोखाखड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी.. जिसके बाद मामले की जांच करते हुए उत्तराखंड एसटीएफ ने पवन कुमार पाण्डेय नाम के एक आरोपी को नोएड़ा से गिरफ्तार किया है. आरोपी के कब्जे से 19 लैपटॉप,592 सिम कार्ड, 5 मोबाइल फोन,4 एटीएम कार्ड और एक पासपोर्ट बरामद किया गया है.

साइबर ठगों द्वारा भारत के बैंक खातो के माध्यम से की जा रही ऑनलाईन धोखाधड़ी का ये मामला है, जिसमें आम जनता को गुगल प्ले स्टोर पर मौजूद पावर बैंक नामक के एप में निवेश कर पैसे दोगुना करने का लालच दिया जा रहा था. यह एप फरवरी 2021 से 12 मई 2021 तक संचालन में रहा. साइबर थाने द्वारा वित्तीय लेनदेन का अध्ययन किया गया तो अलग अलग खातो में करीब 250 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी सामने आई है और इस एप को लगभग 50 लाख लोगों द्वारा पूरे भारत में डाउनलोड किया गया है. पूछताछ और जांच में पाया गया है कि रोजाना करोड़ो रूपये का लेनदेन बैंक खातो में किया जा रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here