उत्तराखंड : सरकारी दफ्तरों में कोरोना को रोकने का नया तरीका, गाइडलाइन जारी

देहरादून : कोरोना के मामले राज्य में लगातार नया रिकाॅर्ड बना रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में जैसे-जैसे सैंपलिंग बढ़ी कोरोना के मामले भी उतनी ही तेजी से बढ़ते गए। आंकड़ा बढ़ने से कम्यूनिटी स्प्रैड का भी खतरा बढ़ गया है। इसको देखते हुए सरकार ने सरकारी कार्यालयों में कामकाज को सही ढंग से जारी रखने के लिए कोरोना संक्रमण से बचने का नया तरीका निकाला है।

सरकार ने सरकारी कार्यालयों में संक्रमण की रोकथाम के लिए नया तरीका निकालने के साथ ही दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं। सचिव और विभागाध्यक्षों को इन नियमों को सख्ती से पालन कराने को कहा गया है। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कार्यालय में दो कुर्सियों के बीच कम से कम छह फुट की दूरी जरूरी होगी।

कार्यालयों में अनावश्यक आने वाले लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई जा रही है। गर्भवती महिलाओं और जिन महिला कर्मचारियों के बच्चे 10 साल से कम उम्र के हैं, उनको आॅफिस नहीं बुलाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही 55 वर्ष से अधिक उम्र वाले और बीमार कर्मचारी को कार्यालय नहीं बुलाने के लिए भी गया है। ऐसे कर्मचारियों को बहुत आवश्यक होने पर ही कार्यालय आने के लिए कहा गया है।

कार्यालय के सभी कक्षों को दिन में दो बार सेनेटाइज करने और दरवाजे खुले रखने को भी कहा गया है। नये निर्देशों के तहत कर्मचारियों को सामूहिक रूप से लंच नहीं करने, बाहर की वस्तुओं का कम से कम उपयोग करने को कहा गया है। इसके अलावा छोटे साइज की लिफ्ट में एक बार में अधिकतम दो जबकि बड़े साइज की लिफ्ट में एक बार में अधिकतम चार लोग ही जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here