उत्तराखंड: कैबिनेट के इस फैसले से खुली नौकरी की राह, 143 नये पद भरने की मिली अनुमति

देहरादून: कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले दिए गए। कैबिनेट में प्रस्तावित जमरानी बांध परियोजना के काम में तेजी लाने के लिए परियोजना क्रियान्वयन इकाई गठित करने का फैसला लिया है। इसके लिए 82 नये पद स्वीकृत किए गए। साथ ही सौंग बांध परियोजना को लेकर भी सरकार ने 61 पदों की स्वीकृति आउटसोर्स से भरने की अनुमति दी है। इससे 143 युवाओं को रोजगार मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इसके अलावा अन्य निर्णय भी लिए गए।

1. प्रस्तावित जमरानी बांध परियोजना के संबंध में परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) गठन की अनुमति दी गई। इसके लिए कुल 82 पदों की स्वीकृति दी गई, आउटसोर्सिंग से पद भरने की भी अनुमति दी गई।
2. प्रस्तावित सौंग बांध परियोजना के संबंध में पीआईयू गठन की अनुमति दी गई। इसके लिए कुल 61 पदों की स्वीकृति दी गई, आउटसोर्सिंग से पद भरने की भी अनुमति दी गई।
3. उत्तराखंड यौन अपराध एवं अन्य अपराधों से पीड़ित, उत्तरजीवी महिलाओं हेतु प्रतिकर योजना-2020 का प्रख्यापन करने की अनुमति दी गई।
4. उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विभाग में नर्सिंग शिक्षक सेवा संवर्ग में ट्यूटर, असिस्टेट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर, उप प्रधानाचार्य एवं प्रधानाचार्य के पदों पर संविलियन (संशोधन) नियमावली 2020 को लाने की अनुमति दी गई।
5. उत्तर प्रदेश जमींदारी विनाश और भूमि व्यवस्था अधिनियम 1950 संशोधन अधिनियम की धारा 143 (ख) को पुनः लाया जाएगा।
6. तहसील त्यूनी-जौनसार भावर, देहरादून वर्ग 4 की भूमि के विनियमितीकरण हेतु उत्तराखंड जौनसार भावर जमींदारी विनाश एवं भूमि व्यवस्था 1956 में संशोधन किया गया।
7. एम्स ऋषिकेश के नजदीक रोगी सहायक केन्द्र स्थापित करने हेतु भाऊराव देवरस न्यास, निरालानगर लखनऊ को 1.43 हे0 भूमि लीज पर दिये जाने का निर्णय लिया गया।
8. स्व. अनिल कुमार भारद्वाज तत्कालीन कनिष्ठ अभियन्ता, लघु सिंचाई के चार्ज के दौरान केन्द्रीय भंडार बहादराबाद, हरिद्वार में सरकारी सम्पत्ति को हुई हानि के सापेक्ष वसूली की शेष धनराशि चार लाख आठ हजार दस रूपया बट्टे खाते में डालने का निर्णय।
9. उत्तराखंड चतुर्थ विधानसभा वर्ष-2020 का द्वितीय सत्र 23, 24, 25 सितंबर देहरादून करने का निर्णय।
10. मा. उत्तराखंड उच्च न्यायालय, नैनीताल के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति से संबंधित देय सेवक भत्ता एवं मिनिस्ट्रियल भत्ता में वृद्धि करने का निर्णय।
11. हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सालय शिक्षा विश्वविद्यालय अधिनियम 2014 में संशोधन किया गया। कुलपति की आयु 65 से 70 वर्ष किया गया।
12. चिकित्सा विभाग के नर्सिंग सेवा संवर्ग कार्मिक को शिक्षा चिकित्सा विभाग में 2017 तक कार्य करने वाले कार्मिकों के सविलियन करने की अनुमति।
13. उत्तराखंड राज्य विधानसभा सदस्यों की पेंशन, वेतन एवं उपलब्धियों से संबंधित संशोधन अध्यादेश 2020 लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here