उत्तराखंड : सूर्य ग्रहण के दौरान बंद हुए मंदिरों के कपाट

गदरपुर : आज सूर्य ग्रहण लगने से पहले ही प्रदेश भर के मंदिरों के कपाट बंद किए गए। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री सहित प्रदेशभर के मंदिरों के कपाट पुजारियों ने बंद किए। वहीं गदरपुर के सनातन मंदिर तथा अन्य देवालय में कपाट भी सूर्यग्रहण से पहले बंद कर दिए गए थे जो कि सूर्य ग्रहण के बाद ही खोले जाएंगे।

गदरपुर के मुख्य पुजारी विजय कुमार शास्त्री ने कहा कि सूर्य ग्रहनक बारे में शास्त्रों में उल्लेख है कि सूर्य ग्रहण के दौरान विशेष किरणें निकलती है जिससे लोगों में शारीरिक व्याधि उत्पन्न हो सकती है इसलिए मंदिर अथवा बाजारों में निकलने से परहेज करना चाहिए यह बात अब वैज्ञानिकों मैंने भी साबित कर दी है।

पंडित विजय कुमार शास्त्री ने कहा कि सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पूर्व सूतक लग जाता है इसलिए कपाट बंद कर दिए जाते हैं सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाने पीने की कोई मनाही नहीं है यदि कोई ऐसा करता है वह उसका अल्प ज्ञान अथवा पूर्व मान्यता के अनुसार हो रहा होगा लेकिन सनातन धर्म के शास्त्रों में बच्चों गर्भवती महिलाओं तथा बुजुर्गों को किसी प्रकार की बंदिश नहीं है हिंदू धर्म के मानने वालों को अंधविश्वासों से बाहर निकलने की आवश्यकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here