उत्तराखंड: अधिकारियों को दिए निर्देश, दुर्घटनाएं रोकने का बनाएं प्लान

देहरादून: मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने सड़क सुरक्षा समिति से जुड़े अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम, सुरक्षित, त्वरित और सुगम आवागमन के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में सड़क दुर्घटनाओं की समुचित रोकथाम हेतु लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और अन्य सम्बन्धित विभागों को अपने-अपने स्तर पर किए जाने वाले विभिन्न सुरक्षात्मक और सुधारीकरण कार्यों को समय पर और तीव्र गति से पूरा करते हुए दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने को निर्देशित किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में चिन्हित ब्लैक स्पाॅट के सुधारीकरण के कार्यों को तेजी से पूरा करें।

सड़क सुधारीकरण के सम्बन्ध में भारत सरकार को मंजूरी हेतु प्रेषित किए जाने वाले प्रस्तावों को भी समय से प्रेषित करें और जिनकी अनुमति प्राप्त हो जाती है, उन पर तेजी से कार्य पूरा करें। इस सम्बन्ध में वन विभाग से भी जिन प्रकरणों का समाधान किया जाना है, उन मामलों में भी जरूरी पहल करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में दुर्घटना का बहुत अधिक जोखिम रहता है तथा कार्य अनुमति में समय लगता है वहां पर अनुमति मिलने से पूर्व भी सड़क दुर्घटनाओं की त्वरित रोकथाम हेतु तत्काल एहतियाती कदम उठायें। उन्होंने निर्देशित किया कि जहां पर विभागीय स्तर पर अथवा समिति द्वारा निरीक्षण अथवा मौका मुआवना किया जाना है, वहां पर तत्काल निरीक्षण व मौका मुआवना कर लिया जाए और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दुर्घटना जोखिम से सम्बन्धित उठाए गए।

उन्होंने कहा कि जहंा पर दुर्घटना घटित हो जाती है वहां पर जरूर मौका मुआवना किया जाए तथा दुर्घटनाओं की तह तक जाकर उसके कारण खोजे जायें ताकि दुर्घटना की पुनरावृत्ति ना हो सके। मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया कि सड़क मार्गों पर आवश्यकतानुसार रिफ्लेक्टर, पैराफिट, रम्बल स्ट्रीप, साइनबोर्ड, स्पीड ब्रेकर इत्यादि लगाया जाए।

शहरों में स्मार्ट सिटी, अमृत योजना अथवा अन्य योजनाओं के निर्माण कार्यों के दौरान सड़क की कहीं खुदाई की जाती है, तो सम्बन्धित विभागों के समन्वय से उस सड़क को तत्काल ठीक किया। मुख्य विकास अधिकारी ने पुलिस विभाग और परिवहन विभाग को भी विभिन्न क्षेत्रों में एन्फोर्समेंट की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने हरहाल में ओवर स्पीडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने की रोकथाम करने तथा वाहन चलाने के विभिन्न मानकों का पालन करवाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here