उत्तराखंड : यहां देखिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की पूरी लिस्ट

रामनगर : उत्तराखंड में 10वीं और 1वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। जी हां आज सोमवार को उत्तराखण्ड़ विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 2020 बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। उत्तराखण्ड़ में बोर्ड परीक्षाऐं मार्च माह में खत्म होगी।

आपको बता दें कि इंटरमीडियट की परीक्षा 2 मार्च से शुरु होगी जबकि हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होंगी जो की 25 मार्च को समाप्त होंगी। मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले 2 मार्च को इण्टरमीडिएट की हिन्दी की परीक्षा होगी. वहीं 3 मार्च को हाईस्कूल हिन्दी प्रश्नपत्र के साथ हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा भी शुरू हो जायेगी। परीक्षार्थियों को 9.30 बजे परीक्षा कक्ष में उपस्थित होना पड़ेगा और 9.45 से 10 बजे तक का समय प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जायेगा।

वहीं 2 मार्च से शुरू होने वाली 12वीं की सभी 15 विषयों की परीक्षाऐं 10 से 1 बजे की बीच होगी. वहीं 12वीं की आखिरी परीक्षा 25 मार्च को होगी. 12वीं का आखिरी पऱीक्षा भूगोल और भूगर्भ विज्ञान की होगी। बात करें दुष्टिहीन, मस्तिष्क स्तम्भ से पीड़ित या शारीरिक रूप से डिस्लेक्सिक परीक्षार्थियों के लिए 1.30 घण्टें का प्रश्न पत्र 2 घण्टे का और 2 घण्टे का प्रश्न पत्र 2.40 घंटे का तथा 3 घण्टे का प्रश्न पत्र 4 घण्टे का होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here