उत्तराखंड : समूह ‘ग’ के लिए निकली 149 पदों पर भर्ती, यहां करिये ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड में सरकारी नौकरी की चाह रखे युवाओं के लिए खुशखबरी है. जी हां अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ‘ग’ कटेगरी के 149 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। 2 मार्च से आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फार्म उपलब्ध हो जाएगा।

पहले करना होगा वन टाइम रजिस्ट्रेशन 

बता दें कि अगर आप समूह ‘ग’ पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। जन सेवा केंद्रों के माध्यम से भी उम्मीदवार अपना फार्म भर सकते हैं।

इनके पदों के लिए आए आवेदन

चयन आयोग ने पशुपालन विभाग में पशुधन प्रसार अधिकारी के 120, रेशम विभाग में एग्जिविटर (प्रदर्शक) के 26 और रेशम निरीक्षक के तीन पदों समेत कुल 149 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।

इस महीने होगी परीक्षा

गुरुवार को आयोग ने आवेदन के लिए विज्ञापन जारी कर दिया। इन पदों के लिए इसी साल जून में परीक्षा होगी। सरकार ने सीधी भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए 10 फीसदी आरक्षण लागू किया है। इस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये से घटा कर 150 रुपये तय किया गया है।

योग्यता

पशुधन प्रसार अधिकारी पद के लिए शैक्षिक योग्यता बॉयोलॉजी से ग्रेजुएशन, एग्जिविटर पद के लिए बॉयोलॉजी से इंटरमीडिएट यानी 12वीं और निरीक्षक पद के लिए कृषि और बॉयोलॉजी से इंटरमीडिएट होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here