उत्तराखंड: स्क्रीनिंग परीक्षा की तैयारी शुरू, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को जल्द मिलेंगे शिक्षक

देहरादून: शिक्षा विभाग ने राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। यह परीक्षा माह जुलाई के द्वितीय सप्ताह में प्रस्तावित है। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा हेतु आवेदन करने वाले गढ़वाल मण्डल में कार्यरत अध्यापकों के लिये परीक्षा केन्द्र देहरादून और कुमांऊ मण्डल में कार्यरत अध्यापकों के लिये परीक्षा केन्द्र हल्द्वानी (नैनीताल) में बनाये जाने प्रस्तावित हैं।

इस परीक्षा के आयोजन के लिए भी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को जनपद से संबंधित उक्त परीक्षा शहर हेतु मुख्य नियंत्रक अधिकारी होंगे। इस परीक्षा में निम्न विवरणानुसार परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। देहरादून जिले के केंद्रों में 834 प्रवक्ता, 824 सहायक अध्यापक और हलद्वानी के केद्रों में 559 प्रवक्ता और 652 सहायक अध्यापक परीक्षा में शामिल होंगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारियों के निर्देष दिए गए है कि परीक्षा के लिए परीक्षा शहर हेतु पंजीकृत परीक्षार्थी संख्या के दृष्टिगत वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव/रोकथाम संबंधी शासन द्वारा जारी आदेशोंध्निर्देशों के क्रम में इस परीक्षा के लिये सोशल डिस्टेंसिग नियमों का पालन करते हुये परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण के लिए विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षा केन्द्रों के लिए प्रस्तावित किए जाने वाले विद्यालयों की भौतिक स्थिति का सत्यापन अवश्य कर लिया जाय। इसके अंतर्गत कक्षा-कक्षों, विद्युत, शौचालय एवं पेयजल की उपलब्धता एवं परीक्षार्थियों की बैठने (कुर्सी-मेज) क्षमता, सुरक्षा की व्यवस्था आदि का सत्यापन अवश्य कर लिया जाय। ताकि परीक्षा आयेजन में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here