उत्तराखंड: हाईटेक नकल, बगैर हाथ लगाए खुद ही उत्तर दे रहा था एग्जाम सेंटर में रखा कंप्यूटर

देहरादून: ऑनलाइन परीक्षा सिस्टम को बेहद सुरक्षित परीक्षा माना जाता है, लेकिन अब इसमें भी सेंध लगने लगी है। हाईटेक नकल के आपने कई मामले देखे और सुने होंगे, लेकिन ये मामला कुछ अलग है। ऐसा मामला, जिसमें कंप्टूर को परीक्षा सेंटर में बैठे कैंडिडेट के सामने था, लेकिन वो उत्तर खुद ही दे रहा था।

नेवी की परीक्षा के लिए सहसपुर के जेबीआईटी को भी केंद्र बनाया गया था। इस केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल का ऐसा मामला सोमने आया, जिस देख आयोजकों के साथ ही पुलिस भी हैरान हो गई। परीक्षा में एक कैंडिडेट ने अपना कंप्यूटर रिमोट टेक्नेक में कनवर्ट कर दिया था। जैसे ही परीक्षा शुरू हुई कैंडिडेट का सिस्टम बाहर से ऑपरेट होने लगा। बिना माउस पर हाथ लगाए प्रश्नों के उत्तरों पर क्लिक होने लगे। एक के बाद एक सवालों के हल खुद होता देख परीक्षा केंद्र ऑब्जर्वर के कान खड़े हो गए।

दरअसल, कैंडिडेट ने अपने कंप्यूट का आईपी एडरस बाहर बैठे अपने साथी को दे दिया था और कंप्यूटर असिस्टेंट या टीम व्यूवर के जरिये कहीं से भी कंप्यूटा को आॅपरेट कर सकते हैं। उसने भी ऐसा ही किया था। तमिलनाडु की परीक्षा आयोजक कंपनी ने आरोपी कैंडिडेट के खिलाफ सहसपुर थाने में तहरीर दी है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here