उत्तराखंड : इस दिन से बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और ये काम, इन नियमों का करना होगा पालन

देहरादून : कोरोना के कारण देशभर में लाॅकडान के बाद बंद पड़े सभी काम अब अनलाॅक-1 में खुलने शुरू हो गए हैं। आरटीओ में 22 जून से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या गाड़ियों की फिटनेस जांच कराने का फिर चालू हो जाएगा। साथ ही रोड टैक्स जमा करने, गाड़ियों का पंजीकरण कराने का इंतजार भी खत्म होगा। हालांकि इसके लिए भी लोगों को लंबा इंतजार कर करना होगा। आरटीओ मेंएक दिन में सिर्फ 20 वाहन स्वामियों के ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे। 20 वाहन स्वामी ही रोड टैक्स जमा करा सकेंगे।

विभागीय कामों को पटरी पर लाने के लिए एसओपी जारी की गई है। उसके अनुसारएक दिन में सिर्फ 20 वाहन स्वामियों के ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे। पहले चरण में ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा, जिन्होंने पहले से पंजीकरण कराया है। फिलहाल नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। वाहनों की फिटनेस जांच आरटीओ की जगह आशारोड़ी चेकपोस्ट पर की जाएगी। वाहनों के परमिट के लिए भी एक दिन में 20 गाड़ियों के परमिट जारी किए जाएंगे।

प्रवर्तन से जुड़े मामलों के लिए भी एक दिन में 20 आवेदक आवेदन कर सकेंगे। आरटीओ पठाई के मुताबिक ऐसे में एक दिन में कुल मिलाकर सिर्फ 100 वाहन स्वामियों के विभिन्न आवेदनों पर विचार विमर्श किया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस या फिर गाड़ियों का परमिट बनवाने, फिटनेस जांच कराने या फिर टैक्स जमा कराने के लिए आवेदकों को एक दिन पूर्व कार्यालय के लैंडलाइन नम्बर 135- 2743432 पर पंजीकरण कराना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here