उत्तराखंड : 4 साल से धरना देने के बाद भी पूरी नहीं हुई मांग, पाचवें साल में भी रहेगा जारी

 

हरिद्वार: उत्तराखंड में एक ऐसा धरना चल रहा है, जिसको पूरे चार साल पूरे हो गए हैं। ये धरना पांचवें साल में प्रवेश कर गया है, लेकिन आज तक लोगों की मांग पूरी नहीं हुई। मांग किसी एक या दो लोगों की नहीं, बल्कि देश और दुनिया में बसे लाखों लोगों की है। आखिर ऐसा क्या है कि लोग धरने पर डटे हैं और मानने को तैयार नहीं हैं।

दरअसल, हरिद्वार में ज्ञान गोदड़ी गुरुद्वारे के लिए पिछले चार सालों से धरना चल रहा है। लोगों की मांग पूरी नहीं हुई है। अब इस धरने का पांचवां वर्ष शुरू हो चुका है। धर्मनगरी हरिद्वार में गुरुद्वारे को लेकर आज प्रेम नगर आश्रम से रानीपुर मोड़ तक मार्च निकाला गया, जिसमें सिख समुदाय के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। लोगों का कहना है कि हमें अब तक गुरुद्वारे की भूमि का आवंटन नहीं हुआ है।

लोगों ने कहा कि चार पूरे हो चुके हैं और आज 5वां साल भी शुरू हो गया है। सरकार तक अपनी बात पहुंचने के लिए एक रोष मार्च निकाला है। इस मार्च के दौरान उन्होंने सरकार के विरुद्ध नारे भी लगाए और अपना विरोध जताया। आरोप लगाया कि हम अल्पसंख्यक हैं। इसलिए सरकार को ना तो हमारी जरूरत है और ना ही वह हमें अहमियत देते हैं। अगर हमारे साथ ऐसे ही बर्ताव होता रहा तो आने वाले समय में हम अहिंसा का मार्ग छोड़कर अन्य विकल्प के लिए सोचने को मजबूर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here