उत्तराखंड : PM किसान सम्मान निधि योजना में गड़बड़झाला, सामने आ रहे ऐसे-ऐसे कारनामे

 

लक्सर : क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मृत व्यक्तियों के अलावा अपात्र किसानों को भी योजना का लाभ दिए जाने का मामला सामने आया है। इसका खुलासा होने के बाद प्रशासन व कृषि विभाग में हडकंप मचा हुआ है। जिलाधिकारी हरिद्वार ने योजना के तहत किसान सम्मान निधि प्राप्त कर रहे सभी किसानों का सत्यापन किए जाने के आदेश जारी कर लकसर एसडीएम पूरण सिंह राणा को इसका जिम्मा सौंपा गया है।

प्रशासन की ओर से हरिद्वार जनपद में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत धनराशि प्राप्त कर रहे लाभार्थियों का सत्यापन पिछले दिनों कराया गया था। इस दौरान लक्सर ब्लॉक के दरगाहपुर, निरंजनपुर व मौहम्मदपुर बुजुर्ग गांवों में भी सत्यपान कराया गया तो बडे पैमाने पर इन गांव में 187 अपात्र व्यक्तिओ को फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि का लाभ दिया गया जिसमे सत्यापन के दौरान जहां दो मृतकों को सम्मान निधि के तहत धनराशि जारी किए जाने की बात सामने आई है तो वहीं बडी संख्या में अपात्रों को भी योजना का लाभ दिए जाने का खुलासा हुआ।

किसान सम्मान निधि योजना मे गंभीर अनियमितताएं सामने आने के बाद अब जिला प्रशासन के कान खडे हो गए हैं। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अब पूरे तहसील क्षेत्र में योजना के तहत लाभार्थियों का सत्यापन कराने के आदेश दिए हुए एसडीएम पूरण सिंह राणा को इसका जिम्मा सौंपा गया है। एसडीएम ने बताया कि कृषि विभाग ने डाटा एंट्री ऑपरोटरों के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया था। संभवत वहीं से गडबडी हो सकती है। योजना का लाभ ले रहे सभी लाभार्थियों को सत्यापन कराया जाएगा। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here