उत्तराखंड : बिहारी महासभा विश्वकर्मा पूजा मूर्ति विसर्जन, शामिल हुए नेता और वरिष्ठ नौकरशाह

देहरादून : बिहारी महासभाने 17 तारीख को विश्वकर्मा पूजा को बड़े धूमधाम से मनाया। वहीं आज विश्वकर्मा मूर्ति का धूमधाम से विसर्जन भी किया. सभा के प्रत्येक सदस्य को कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। हिन्दू नैशनल के प्रांगण में विश्वकर्मा पूजा का 19वां विशाल पूजनोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में भक्त और श्रद्धालुओं के लिये प्रसाद एवम् भंडारे की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम का केन्द्र बिन्दु बिहार से आनवाले भोजपुरी गायक विकास और उनके साथ आनेवाले सभी कलाकार रहें। उनके द्वारा लोकनृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवम् धार्मिक गीत प्रस्तुत किये गयेे। साथ ही उत्तराखंड के कई दिग्गज और नौकरशाह कार्यक्रम में मौजूद रहे.

धूमधाम से किया आज विश्वकर्मा का विसर्जन

बिहारी महासभा के तत्वाधान में चले विश्वकर्मा पूजा कार्यक्रम का आज विधिवत समापन हो गया सुबह विधि विधान से होम करके विश्वकर्मा जी की मूर्ति टपकेश्वर मंदिर स्थित तमसा नदी के तट पर विसर्जित कर दी गई बिहारी महासभा का यह 19वां विशाल विश्वकर्मा पूजन उत्सव था.

कई विभाग के अधिकारी, नेताओं ने की शिरकत

बिहारी महासभा के कार्यक्रम में उत्तराखंड के नेता, वरिष्ठ आईएएस, ब्यूरोक्रेट्स, पुलिस विभाग के बड़े अधिकारी एवम् राज्य के कई विशिष्ट अधिकारी शामिल हुए। र्कायक्रम बिहारी महासभा पंजीकृत के बैनर तले आयोजित किया जायेगा। जिसकी विधिव्यवस्था, आय व्यय सभी बहुत महत्वपूर्ण विष्यों को बिहारी महासभा के अंतर्गत रखा गया। आपको यह भी बताते चलें कि बिहारी महासभा की स्थापना के लगभग 11 वर्ष पूरे होने को हैं। स्थापना के पश्चात् महासभा ने प्रतिवर्ष नियमित रूप से छठ् एवं सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है। इनके अतिरिक्त समय-समय पर पारिवारिक मिलन कार्यक्रम, बच्चों से संबंधित कार्यक्रम आदि का भी आयोजन किया जाता रहा है।

मेयर ने दिलाई पॉलिथीन मुक्त देहरादून करने की शपथ

विश्वकर्मा पूजा के इस कार्यक्रम में नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा मुख्य नगर अधिकारी विनय शंकर पांडे एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी आर के सिंह द्वारा बिहारी महासभा के सैकड़ों सदस्यों को पॉलिथीन मुक्त देहरादून करने की शपथ दिलाई गई.

सीओ सिटी ने दी डेंगू से बचाव की जानकारी

इसके बाद जिला प्रशासन द्वारा सीओ सिटी अमित सुयाल द्वारा डेंगू के ऊपर बिहारी महासभा के लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके और साइबर क्राइम के बारे में जानकारी दी सुयाल ने बिहारी महासभा के मंच से आह्वान किया कि साइबर क्राइम से किस तरह से बचना चाहिए और महामारी का रूप ले चुका यह डेंगू इससे किस तरह बचाव करने चाहिए. बिहारी महासभा ने स्वच्छता के संबंध में लोगों को स्वच्छता संबंधी जागरूकता फैलाई और स्वच्छ जीवन जीने की शपथ ली.

24 लोगों को दिया गया विश्वकर्मा सममान

सभा के सचिव चन्दन कुमार झा ने बताया कि 17 सितम्बर को बिहारी महासभा द्वारा विश्वकर्मा पूजा के आयोजन में इस बार 24 लोगों को विश्वकर्मा सम्मान दिया गया। इसमें सिनर्जी अस्पताल के डाॅ. यूरोलोजी के डाॅ. अमर कुमार, महन्त इंदेश के डाॅक्टर डा. नीलकमल,  डाॅ. ए एन पांडे को सम्मान दिया गया। देहरादून में निर्माण एवम् शहर सौन्दर्यीकरण के क्षेत्र में एमडीडीए के वीसी आशिष श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। इसके अलावा अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अघ्यक्ष मुख्य नगर अधिकारी विनय शंकर पाण्डे को सभा ने सम्मानित किया। विश्वकर्मा शिल्पकार सम्मान में आर्किटेक्ट डी के सिंह को सम्मानित किया गया। विश्वकर्मा पूजा कार्यकारिणी समीति में विनय कुमार यादव को पूजा संबंधी सभी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई थी। इसके साथ ही पाॅलीथीन हटाने के लिये, मुख्य नगर अधिकारी सम्मानित हुए। विश्वकर्मा नारद सम्मान में अमर उजाला के ब्यूरोचीफ अरूणेश पठानिया, हिन्दूस्तान के ब्यूरो प्रमुख नवीण थलेडी, सहारा समय के सीनीयर काॅरेस्पांडेंट श्रीनिवास पंत, इटीवी भारत के पत्रकार धीरज सजवाण के साथ साथ, बिहार महासभा के रवि यादव, गणेश साहनी, अजय कुमार, गिरघर शर्मा, सुरेश ठाकुर, रवि यादव, चन्द्रिका शाह, बिनोद शाहनी, गणेश शाहनी और अन्य को भी विश्वकर्मा शिल्पकार सम्मान से सम्मानित किया गया।

पूर्व सीएम हरीश रावत समेत दून मेयर और कई विधायकों ने की शिरकत

महासभा के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, महापौर सुनील उनियाल गामा, वरिष्ठ भाजपा नेता नरेश बंसल, विधायक हरबंस कपूर, विधायक खजान दास, विधायक गणेश जोशी, पूर्व विधायक राजकुमार, कांग्रेस प्रवक्ता गरिमा, महारानी संघ के प्रांत प्रचारक संघ के जिला कारवां राष्ट्रीय सेवक संघ के प्रांत संगठन के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ पुलिस विभाग के कई बड़े अधिकारी के साथ नगर निगम के मुख्य नगर अधिकारी विनय शंकर पांडे एमडीडीए के बीसी आशीष श्रीवास्तव अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री ओम प्रकाश प्रमुख सचिव आनंद वर्धन सचिव आरके सुधांशु सचिव राधिका झा अपर सचिव रंजीत सिन्हा समेत पुलिस विभाग के कई बड़े अधिकारियों ने कार्यक्रम में शिरकत की इस कार्यक्रम में बिहारी महासभा के लगभग 15000 कार्यकर्ताओं ने भक्तों ने हिस्सा लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here