उत्तराखंड : 3 फुट 9 इंच का दूल्हा और दूल्हे से 9 इंच लंबी दुल्हन, जानिए इस अनोखे विवाह की कहानी

पौड़ी गढ़वाल : 3 फुट 9 इंच का दूल्हा और दूल्हे से 9 इंच लंबी दुल्हन…जी हां सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन ये अनोखा विवाह सम्पन्न हुआ ताड़केश्वर धाम में.

कहते हैं भगवान जोड़े ऊपर से बनाकर भेजता है जिसका जीता जागता उदाहरण कल पौड़ी गढ़वाल जिले के कोटद्वार स्थित ताड़केश्वर धाम में देखने को मिला. दरअसल ये अनोखी शादी कल प्रदेश सहित पूरे सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी रही और अभी भी लोग इस जोड़े को बधाई दे रहे हैं.

मैंदणी रिखणीखाल के रहने वाले हैं अखिलेश

मिली जानकारी के अनुसार 24 वर्षीय अखिलेश ने प्रारंभिक शिक्षा गांव की पाठशाला से पूर्ण करने वाले मैंदणी रिखणीखाल निवासी अखिलेश पांच बहनों में सबसे छोटे हैं. पिता गिंदो सिंह बिष्ट ११गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट से सूबेदार सेवानिवृत्त हैं तो माता गृहिणी है। जन्म के बाद शारीरिक वृद्धि का न हो पाना सबको सालता रहा. खुद अखिलेश को भी अपनी लंबाई को लेकर निराशा थी लेकिन रिश्तेदारों व पिता की आशाओं ने उसके जीवन में खुशियों का रंग भर दिया।

शादियों में मदिरा व मीट परोसने का कुप्रचलन को छोड़ा पीछे

अखिलेश के पिता का कहना है कि लड़की की खोज की गई तो उन्होंने गजरजाल निवासी प्रफुल्ल चौधरी की पुत्री 20 वर्षीय किरन ने हामी भरी। आजकल की शादियों में मदिरा व मीट परोसने का कुप्रचलन है. इस सबसे दूर भगवान भोलेनाथ को साक्षी मानकर और दोनों पक्षों के नाते रिश्तेदार शामिल हुए। बारात धाम में पहुंची तो बारातियों का उत्साह जैसे देखते ही बन रहा हो। तत्पश्चात वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दुल्हन के पिता ने पुत्री का हाथ दूल्हे को सौंपा. बाबा की धूनी अग्नि मंडप के फेरे लिए गये। वर-वधू को सबने आशीर्वाद दिया।

यह क्षेत्र में पहली अद्भुत जोड़ी की शादी है

वहीं इस अनोखे विवाह के बारे में सामाजिक कार्यकर्ता सादर सिंह नेगी का कहना है कि यह क्षेत्र में पहली अद्भुत जोड़ी की शादी है. दूल्हा दुल्हन की शैक्षिक योग्यता बारहवीं है और दूल्हे की लं 3’9″ व दुल्हन की लंबाई दूल्हे से 9 इंट बड़ी है. ये विवाह सभी उन युवा लोगों के लिए प्रेऱणादायक है जो की एक दूसरे पर खामियां निकालते हैं. जीवन खुशियों से चलता है विश्वास से चलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here