उत्तराखंड रोडवेज बसों में सफर हुआ महंगा, AC-साधारण बस में इतना बढ़ा किराया

देहरादूवन : रोडवेज बसों में सफर करने वालों की जेब पर बोझ पहले से तो बढ़ा ही है लेकिन एक बार फिर से यात्रियों की जेब और ढीली होगी. जी हां रोड़वेज बसों के बाद अब दून-दिल्ली मार्ग पर वॉल्वो बसों में करीब 45 रुपये किराए में बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि अभी वॉल्वो का किराया 751 रुपये है जो की बढ़ोतरी के बाद 796 रुपये हो जाएगी जिससे यात्रियों की जेब और ढीली होगी।

इस हिसाब से देना होगा अधिक किराया

वहीं बात करें यूपी की तो यूपी रोडवेज बसों में किराए में बढ़ोतरी तो हुई ही साथ ही यूपी की सीमा पर लगकर जो भी उत्तराखंड की रोडवेज बसें होकर गुजरेंगी यात्रियों को किराया अधिक देना होगा।किराये में वॉल्वो में प्रति किमी 23 पैसे, एसी में 21 पैसे, जनरथ में 13 पैसे और साधारण बस सेवा में किराया 10 पैसे प्रति किमी की वृद्धि हुई है। बता दें कि उत्तराखंड परिवहन निगम की बसें उत्तर प्रदेश की सीमा में जितने किलोमीटर चलेंगी उसी हिसाब से किराया अधिक देना होगा।

इन बसों में किराए में बढ़ोतरी

एसी बस में दून-दिल्ली मार्ग के 525 रुपये के बदले 565 रुपये किराया देना होगा।

जनरथ में 462 रुपये के बजाए 485 रुपये किराया देना होगा।

साधारण बस में 305 रुपये के बदले अब 322 रुपये किराया देना होगा।

महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि संभवत: टिकट मशीनें शनिवार की रात तक अपडेट हो जाएंगी। ऐसे में रविवार की सुबह से नया किराया लागू हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा बसों के किराये में वृद्धि के बाद उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में भी सफर महंगा हो गया है।

यूपी की इन सीमाक्षेत्रों से होकर गुजरती है उत्तराखंड के बसें

बता दें कि उत्तराखंड की बसें उत्तर प्रदेश के कईं शहरों के लिए संचालित होती हैं। उत्तराखंड के अधिकतर डिपो से दिल्ली और गुरुग्राम समेत फरीदाबाद, जयपुर, अंबाला, पानीपत जाने वाली बसें भी उत्तर प्रदेश के सीमाक्षेत्र से होकर गुजरती हैं। इसके साथ उत्तराखंड की बसें उप्र के लखनऊ, कानपुर, आगरा, सहारनपुर, अलीगढ़ भी जाती हैं। उत्तराखंड की देहरादून से दिल्ली जाने वाली बसें यूपी के क्षेत्र में करीब 175 किमी चलती हैं और हल्द्वानी मार्ग पर करीब 100 किमी। आगरा मार्ग पर 365 किमी, लखनऊ मार्ग पर 575 किमी एवं कानपुर मार्ग पर 565 किमी उप्र का क्षेत्र पड़ता है जिसको देखते हुए यात्रियों पर किराए ब़ढ़ोतरी की मार पड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here