बदलते मौसम में आपको परेशान कर सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे रखें अपना ख्याल

 

मौसम बदलने लगा है। बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव होते हैं। मौसम में आने वाले बदलाव का सीधा असर हमारी आंतरिक सेहत पर पड़ता है, ऐसे में लोग बीमारी पड़ने लगते हैं। लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार, फ्लू और एलर्जी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सदिर्यों के मौसम में बीमारी से बचने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। आइये जानते हैं कि किसी तरह से आप और हम इन बीमारियों से बच सकते हैं।

मौसम में मौसमी फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, ताकि शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए। बदलते मौसम में मौसमी फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, ताकि शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

चूंकि मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-खांसी, गले में खराश, गले में दर्द आदि की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में दो बार अदरक के रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आप सर्दी-जुकाम से बचेंगे ही, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बेहतर उपाय है हल्दी वाले दूध का सेवन। दरअसल, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बीमार होने से बचा सकते हैं।

इसलिए सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में या रात में सोने से पहले एक बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। वैसे तो इनका सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये ज्यादा फायदे देते हैं। आपके लिए बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश आदि चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जो बीमारियों को शंरीर से दूर रखने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here