1 फरवरी से होंगे कई बदलाव जिससे आपकी जेब होगी ढीली, व्हाट्सएप हो जाएगा बंद!

1 फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट पेश होने जा रहा है। बजट के अलावा 1 फरवरी का दिन आम लोगों की जिंदगी में गहरा असर डालेगा। जी हां क्योंकि 1 फरवरी से कई बदलाव कई चीजों में होने जा रहे हैं जिसमे रसोई गैस सिलेंडर और सोशल मीडिया एप व्हाटस्एप भी शामिल है…तो आईये जानते हैं क्या होंगे बदलाव..

लाखों स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप अपना सपोर्ट करेगा बंद

बता दें कि 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप लाखों स्मार्टफोन पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है। जिससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूजर्स को बंद करने होंगे। जिसका असर उनकी जेब पर पड़ेगा। 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप एंड्रॉयड के वर्जन 2.3.7 वाले स्मार्टफोन और आईओएस 7 वाले आईफोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। कंपनी ने कहा है कि उसके इस फैसले का असर अधिक यूजर्स पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि अधिकतर यूजर्स के पास नया फोन है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एंड्रॉयड के किटकैट यानी 4.0.3 वर्जन या इससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन इससे नीचे वाले वर्जन वाले स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

रसोई गैस के बदलेंगे दाम

एक फरवरी को रसोई गैस सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हो जाएगी जिससे उपभोक्ताओं की जेब और ढीली होगी। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलिंडर और हवाई तेल के दाम बदलते हैं औऱ ये दाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में बदलाव के कारण होता है। सरकार ने नए साल 2020 के पहले ही दिन रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 19 रुपये का इजाफा किया था। ये बढ़ोतरी गैर सब्सिडी वाले सिलिंडरों के लिए की गई थी। इसके अलावा विमान ईंधन के दामों में भी 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। ये कदम अंतरराष्ट्रीय दामों में आई तेजी की वजह से उठाया गया है।  गैर सब्सिडी वाला 14.2 किलो वाला सिलिंडर, जो पहले 695 रुपये में मिलता था, वह जनवरी में 714 रुपये का हो गया था। यह बढ़ोत्तरी एक जनवरी, 2020 से प्रभावी हुई। सितंबर, 2019 के बाद खाना पकाने के काम में आने वाली गैस में यह पांचवी बढ़ोतरी थी। बीते पांच महीनों में इसके दाम 139.50 रुपये तक बढ़े हैं।

डाक विभाग ने बचत खाताधारकों से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा है। मैग्नेटिक कार्ड की तुलना में ईएमवी चिप वाला कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है। डाक विभाग की अधिसूचना के अनुसार ऐसा नहीं करने की स्थिति में उनका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। डाक विभाग के ग्राहक अपनी घरेलू शाखा में जाकर एटीएम कार्ड बदल सकते हैं और मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। डाक विभाग देश भर में अपने ग्राहकों को बचत बैंक खाते की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस खाते में जमा रकम पर सालाना चार फीसदी ब्याज मिलता है और न्यूनतम 500 रुपये जमा करने पर यह खाता खुलवाया जा सकता है। इस खाते के साथ चेक और एटीएम की सुविधा भी मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here