ग्रामीणों का आरोप, अपने पुराने गुनाह छुपाने और नया गुल खिलाने के लिए किया जाएगा सड़क में बदलाव

टिहरी,घनसाली(हर्षमणी उनियाल) –
 टिहरी जिले की घनसाली विधानसभा क्षेत्र में बासर पट्टी कभी अपनी उपज के लिए मशहूर हुआ करती थी। इसी पट्टी में एक गांव का नाम है चानी। किसी दौर में इस गांव को सड़क से जोड़ने के लिए सोची गई थी। उस वक्त के जनप्रतिनिधियों की कोशिश से बासर पट्टी के चानी गाँव के लिए सड़क मंजूर हुई थी।
सड़क निर्माण की शुरूआत भी हुई लेकिन शुरुआती दौर में ही दम तोड़ गई। पिछले 10-12 सालों से चानी गांव की सड़क रत्ती भर इधर-उधर नहीं खिसकी और अधर में लटकी हुई है। नतीजतन ग्रामीणों को आज तक सड़क की सहूलियत नसीब नहीं हुई।
अब चानी गांव के लोगों का आरोप है कि पहले जिस जिम्मेदार विभाग ने 10-12 साल तक सड़क का संज्ञान नहीं लिया अब वो इसमें बदलाव करने की फिराक में है। गांव वालों की माने तो अगर  एलाइनमेंट में बदलाव की साजिश कामयाब हुई तो गांव की उपजाऊ सिंचित भूमि सड़क की जद में समा जाएगी।
जबकि पहले से स्वीकृत एलाइनमेंट में केवल उसर भूमि और एक- दो दलित परिवारों के घर सड़क की भेंट चढ़ रहे थे। बताया जा रहा है कि भवन स्वामियों को सड़क के लिए भवन देने में कोई अपत्ति नहीं थी। उनका कहना था कि जमीन और भवन के मुआवजे से वो अपने  लिए नया भवन बना लेंगे।
ग्रामीणों का आरोप है कि लोक निर्माण विभाग और मौजूदा विधायक जानबूझ कर स्वीकृत एलानमेंट में बदलाव करा रहे है। साथ ही  लोगों का आरोप है की अगर पुराने स्वीकृत एलाइनमेंट से ही सड़क बनती है तो  लोक निर्माण विभाग के कई गड़े मुर्दे उखड़ेगे। लिहाजा पुराने पापों  को छुपाने के लिए फिर से सड़क का सर्वे किया जा रहा है और एलानमेंट बदला जा रहा है।
ग्रामीणो का कहना है कि नए बदलाव से खेती की सिंचित और उपजाऊ जमीन का नाश होना है जबकि विधायक के करीबी ठेकेदारों को फायदा पहुंचाया जाना है। सच क्या है ये तो महकमा ही जाने फिलहाल सड़क के एलाइनमेंट में बदलाव को लेकर गांव में तरह-तहर की चर्चाएं जोर पकड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here