गांव के लोगों ने तोप पर माला चढ़ाकर दी सलामी…जानिए क्यों?

मुजफ्फरनगर जिले के पुरकाजी में हरिनगर गांव में उस वक्त हड़कंप मच गया जब खुदाई के दौरान गांव वालों को खेत में तोप दिखाई दी। जानकारी मिली है कि तोप की लंबाई करीब नौ फीट है औऱ वजन 40 क्विंटल से अधिक है। वहीं तोप को ब्रिटिश या मुगल काल से जोड़कर देखा जा रहा है। वहीं प्रशासन ने तोप की फोटो और जानकारी पुरातत्व विभाग को भेजी। उधर, तोप पर कब्जा जमाने के लिए ग्रामीण पुलिस से उलझ गए। कई उलझन के बाद तोप को सूली वाला बाग में पुलिस सुरक्षा में रखवाया गया।

बता दें कि गांव में तोप को लेकर भाकियू के तेवर तल्ख हो गए हैं। रात से ही भाकियू कार्यकर्ता और पुलिस तोप के आसपास मौजूद हैं। मंगलवार को पुरकाजी में सूली वाला बाग पर भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत पहुंचे। टिकैत ने कहा कि किसी भी सूरत में तोप प्रशासन को ले जाने नहीं दी जाएगी। उन्‍होंने तोप पर माला चढ़ाकर सलामी दी। हरिद्वार जिलाध्यक्ष विजय शास्त्री तथा पुरकाजी चेयरमैन जहीर फारूकी ने मामले को लेकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

वहीं इस मामले पर एसडीएम का कहना है कि इसकी जानकारी मेरठ और लखनऊ के पुरातत्व विभाग को तोप की फोटो और अन्य तरीके से भेज दी गई है। पुरातत्व विभाग की ओर से जल्द ही यहां पर जांच करने को आने के लिए कहा गया है। जांच के बाद ही साफ होगा कि यह किस कालखंड की है और यहां कैसे आई। फिलहाल इसे पुलिस सुरक्षा में रखवा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here