धूमधाम से मनाया गया मकर संक्रांति का पर्व, कुछ जगहों पर इस दिन भी मनाया जाएगा

हरिद्वार: प्रदेशभर में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया। हरिद्वार से लेकर प्रदेश के हर कोने में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया गया। हरिद्वार के साथ ही ऋषिकेश के गंगाघाटों और नदी तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के साथ ही पूजा अर्चना, दान कर पुण्य अर्जित किया। सूर्य देवता के दक्षिणायन से उत्तरायण होने पर होने वाले मकर संक्रांति स्नान को सभी गंगा स्नान में प्रमुख माना जाता है।

कई स्थानों पर यह पर्व 15 जनवरी को भी मनाया जाएगा। इसके बावजूद हरिद्वार और ऋषिकेश में सुबह से ही स्थान करने वालों की भीड़ गंगा तटों पर उमड़ने लगी थी। भारी ठंड होने के बावजूद इस स्नान पर सबसे अधिक भीड़ जुटती है। यही कारण यहा कि मंगलवार तड़के से ही घने कोहरे और ठंड के बावजूद हरिद्वार के गंगा घंटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।

देहरादून स्थित शिव बाल योगी आश्रम में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत बिहारी महासभा ने संयुक्त तत्वाधान में मकर संक्रांति खिचड़ी का पर्व मनाया बिहारी महासभा के सैकड़ों सदस्यों ने सुबह नहा धोकर शिव बाल योगी के परिसर में इकट्ठे हुए उसके बाद खिचड़ी एवं चूड़ा दही का कार्यक्रम किया सभा के लोगों ने तिल और तिलकुट भी स्थानीय साईं मंदिर में जाकर दान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here