आज ही निपटा लें बैंक सम्बंधित जरूरी काम, 2 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

अगर आपको बैंक सम्बंधित कोई भी जरुरी काम है तो आज ही निपटा लें. जी हां बैंककर्मियों की हड़ताल के चलते 8-9 जनवरी को देश भर में बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी. ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाई एसोसिएशन और बैंक इम्प्लाई फेडरेशन ऑफ इंडिया ने शनिवार को हड़ताल पर जाने की सूचना दी है.

जीवन बीमा-सामान्य बीमा, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक व असंगठित क्षेत्र के मजदूर भी शामिल

दरअसल बैंक कर्मचारियों ने केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में हड़ताल का ऐलान किया है. जिसमें इस हड़ताल में जीवन बीमा व सामान्य बीमा, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक व असंगठित क्षेत्र के मजदूर भी शामिल होंगे। केवल एसबीआई और इंडियन ओवरसीज बैंक के कर्मचारी इसमें शामिल नहीं होंगे। उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन के संयोजक जगमोहन मेंदीरत्ता ने बताया कि आठ जनवरी को सुबह दस बजे केनरा बैंक अनेकांत पैलेस राजपुर रोड पर सभी कर्मचारी एकत्र होंगे और प्रदर्शन करेंगे।

11 बजे जुलूस के रूप में गांधी पार्क पहुंचेंगे। इसके अलावा नौ जनवरी को सभी कर्मचारी पंजाब नेशनल बैंक एश्ले हॉल शाखा के सामने प्रदर्शन करेंगे। इसमें कई अन्य संगठन भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार श्रमिक नियमों में बदलाव कर रही है। देश की आर्थिक नीतियां पूंजीपतियों के हितों के लिए बनाई जा रही हैं। बैंकों का विस्तार करने के बजाय मर्जर हो रहा है। इस कारण कई कर्मचारियों को स्वेच्छक सेवानिवृत्ति लेने को मजबूर होना पड़ा।

बैंक ऑफ  बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय से दोबारा ऐसे हालात पैदा होंगे। बड़ी संख्या में बैंकों की शाखाएं बंद हो जाएंगी। सरकार निजी बैंकों को बढ़ावा दे रही है और सरकारी बैंकों की निजीकरण का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सभी श्रमिकों को बोनस व न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये देने की मांग की। साथ ही आउटसोर्स कर्मियों को नियमित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here