जल्द निपटा लें बैंक के सारे काम, 6 दिन तक रहेंगे बैंक बंद

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई भी काम है तो ये खबर आपके लिए है। पैसों की लेन-देन और बैंक के के काम आज से 2 सितंबर तक निपटा लें। नहीं तो आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दें, सितंबर में बैंकों में छुट्टी और हड़ताल से ग्राहकों को परेशानी उठानी होगी।

4 व 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक में रहेगी हड़ताल 

2 सितंबर को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इसके बाद 3 सितंबर को जन्माष्टमी पर सभी बैंक बंद रहेंगे। 4 व 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक में हड़ताल रहेगी। कैश चेस्ट से लेकर टेक्निकल स्टेशन में कार्यरत कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं। इस कारण बैंकों बंद रहेंगे। लगातार दो दिन बंद होने से बैंकों के पास कैश की कमी होगी।

8-9 को फिर रहेंगे बैंक बंद

हड़ताल के दौरान इन 2 दिनों में देशभर में बैंक अधिकारी-कर्मचारी छुट्टी पर रहेंगे, बैंक अधिकारियों-कर्मचारियों ने सामूहिक रुप से अवकाश लेने की बात कही है। पेंशन और अन्य मुद्दों को लेकर बैंक कर्मियों की इस हड़ताल के कारण बैंकों में कामकाज ठप रहेगा। इस तरह लगातार चार दिन बैंक पूरी तरह बंद रहेंगे। जिसके बाद सीधे 6 सितंबर को बैंक खुलेंगे और लेनदेन सहित सभी काम होगा, 7 सितंबर को फिर पूरा काम होगा लेकिन अगले 2 दिन बैंक फिर बंद रहेंगे। 8 सितंबर को सेकेंड सेटरडे के कारण अवकाश रहेगा और 9 सितंबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

21 सितंबर को मुहर्रम की छुट्टी 

उधर 21 सितंबर को मुहर्रम की छुट्टी है। उसके अगले दिन चौथा शनिवार और फिर रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है। तो इसलिए बेंकिंग लेनदेन के लिहाज से इस माह के अंतिम दो दिन- गुरुवार और शुक्रवार आपके लिए बेहद अहम हैं।बैंक बंद होने से इससे संबंधित काम प्रभावित होंगे। आम लोगों के लिए इस दौरान एटीएम में भी कैश की कमी हो सकती है। हड़ताल और छुट्टी के दौरान कैश की सप्लाई भी नहीं होगी, ऐसे में लोगों को परेशानी हो सकती है।

पेंशन अपडेशन, पेंशन ओपनिंग सहित अन्य मांगों को लेकर हो रही हड़ताल

आपको बताते चलें की यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड एम्प्लॉइज एसोसिएशन के आह्वान पर 4 और 5 सितंबर को बैंकों में हड़ताल की घोषणा की गई है। पेंशन अपडेशन, पेंशन ओपनिंग सहित अन्य मांगों को लेकर हो रही हड़ताल के चलते बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here