खेल विभाग के अधिकारियों का ‘खेल’, मंत्री के कहने के बाद भी वेबसाइट अपडेट नहीं

rekha arya in meeting

 

उत्तराखंड में खेल विभाग के अधिकारियों के ‘खेल’ पर लगाम लगाने की कोशिश में लगी मंत्री रेखा आर्या परेशान हो गईं हैं। हालात ये हैं कि राज्य के खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट नहीं हो रही है और मंत्री के निर्देश को भी अधिकारी नहीं सुन रहें हैं।

दरअसल मंगलवार को रेखा आर्या ने अपने आवास पर खेल विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में उन्होंने तमाम मसलों पर खेल विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसी दौरान मंत्री रेखा आर्या ने खेल विभाग के अधिकारियों से वेबसाइट के अपडेट होने के बारे में पूछा। इसके बाद अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए। लिहाजा मंत्री खासा नाराज हो गईं। मंत्री रेखा आर्या इससे पहले भी खेल विभाग की वेबसाइट को अपडेट रखने और संबंधित जीओ और अन्य जानकारियों को ऑनलाइन रखने के निर्देश दे चुकी हैं लेकिन खेल विभाग के अधिकारी हैं कि सुनते ही नहीं। वो मंत्री के कहने के बाद भी वेबसाइट को अपडेट नहीं कर रहें हैं।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पूर्व में खेल विभाग की जो भी घोषणाएं हैं जिनमे खेल मैदान भी शामिल हैं वो कार्य कहाँ तक पहुंचे हैं,साथ ही ऐसे खेल के मैदान जिनमे जमीन सम्बंधी मामलों में तकनीकी पेच देखने को मिल रहे हैं इसको लेकर विभाग को निर्देशित कर दिया गया है। साथ इस संबंध में संबंधित जनप्रतिनिधियों को सूचना देने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

बड़ी खबर। दून समेत इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी

वहीं खेल विभाग के जारी हो चुके जिओ पर मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि यह बेहद हर्ष का विषय है कि राज्य में खेल नीति का जीओ जारी हो चुका है। खेल विभाग के जिओ जारी होने से प्रदेश के खिलाड़ियों को अपने खेल को निखारने का मौका मिलेगा। खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी की उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंतर्गत राज्य के 8 से 14 वर्ष तक के उदीयमान खिलाड़ियों को प्रति जनपद 150-150 बालक-बालिकाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस पहल से प्रदेश के खिलाड़ियों का एक और जहाँ खेल कौशल विकसित होगा तो वहीं उन्हें खेलों से जुड़े रहने, भविष्य के लिए खिलाड़ी तैयार करने में विभाग को मदद मिलेगी।

मंत्री रेखा आर्या ने 8 से 14 वर्ष तक के बच्चो को छात्रवर्ती दिए जाने को लेकर बताया कि आगामी 29 अगस्त जिस दिन खेल दिवस मनाया जाता है इस दिन खेल छात्रवर्ती योजना का विधिवत शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कर कमलों के द्वारा किया जाएगा।साथ ही जल्द ही इस संबंध में कार्ययोजना बनाये जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि खेल पॉलिसी के अंतर्गत जिन-जिन चीजों का जीओ जारी होना है इस बाबत अधिकारियों को निर्देश आज की बैठक में दिए गए हैं कि जल्द ही जीओ को जारी किया जाए। वित्त विभाग में कई जीओ लंबित हैं ,इस संबंध में खेल सचिव को वित्त सचिव से बात कर लंबित पड़े जीओ को जारी करने के निर्देश भी दिए गए ।

मंत्री ने खेल आरक्षण दिए जाने को लेकर बताया कि हमारे खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन न्यायालय में यह मामला चल रहा है ऐसे में हम किस प्रकार से पुनः क्षैतिज आरक्षण को पुनर्जीवित कर सकते हैं ,इस संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को इसका समाधान निकालने के निर्देश भी दिए गए।

खेल मंत्री ने केरल,उड़ीसा व हरियाणा राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड का अध्ययन करने के दिये निर्देश

मंत्री रेखा आर्या ने खेल विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि प्रदेश में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड बनाया जाएगा ताकि खेल विभाग वित्तीय रूप से सशक्त बन सके। मंत्री महोदया ने बताया कि केरल,हरियाणा और उड़ीसा राज्यो में यह व्यवस्था लागू है। मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों को इन राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड का अध्ययन करने के निर्देश दिए ताकि खेल विभाग के लिए सीएसआर व अन्य मद से वित्तीय प्रबंधन हो सके जिससे खिलाड़ियों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here