टिहरी गढ़वाल के गांव का बेटा, कभी था वेटर, आज चीन के 8 रेस्टोरेंट्स का मालिक

टिहरी : कहते हैं इंसान की किस्मत कभी भी पलट सकती है. दुनियाभर में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल जाते हैं, जिसमें आदमी फर्श से अर्श तक का सफर चुटकियों में तय कर लेता है. और इन सबके पीछे होती है उसकी मेहनत और लग्न. जी हां ऐसा ही कुठ हुआ टिहरी गढ़वाल के एक छोटे से गांव के रहने वाले शख्स के साथ जो कभी वेटर था औऱ आज वो 7 रेस्टोरेंट्स का मालिक है.और तो औऱ वो चीनी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं।

जी हां हम बात कर रहे हैं टिहरी गढ़वाल के एक छोटे से गांव के निवासी केमरसौड़ के देव रतूड़ी की जो चीन की फिल्मों काम कर चुके हैं. वो चीन में वेटर का काम करते थे, लेकिन आज उनके चीन में रेड ऑर्ट और अंबर नाम से 7 रेस्टोरेंट हैं।

10वीं तक की पढ़ाई, होटल में की नौकरी

आपको बता दें कि देव रतूड़ी ने 10वीं तक की पढ़ाई की. और उसके बाद वो साल 1995 में रोजगार की तलाश में दिल्ली चल दिए. जहां उन्होंने कम सैलरी में काम किया. इतना ही नहीं आपको बता दें कि देव रतूड़ी ने गाय-भैंसो को नहलाया और कई सालों तक घर घर जाकर दूध बेचा. होटलों में कुर्सी टेबल साफ किए लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी. वो निराश नहीं हुए और मेहनत करते चले गए जिसका फल आज उनको मिला. देव रतूड़ी को चीन में रहते हुए करीब 15 साल हो गये हैं, और वो यहां रेडफोर्ट इंडियन कल्चरल रेस्तरां के नाम से एक भारतीय रेस्तरां चलाते हैं। देव न केवल एक भारतीय रेस्तरां के मालिक हैं, बल्कि सिल्क रोड के एक एंबेसडर भी हैं। वे सिल्क रोड चैम्बर ऑफ इंटरनेशनल कॉमर्स से जुड़े हुए हैं।

आपको बता दें कि देव रतूड़ी साल 1998 में मुंबई चले गए थे। मुम्बई जाकर उन्होंने कुछ नया करने का सोचा. उन्होंने एक्टिंग में हाथ अजमाया. मुंबई में उनके भाई फिल्म अभिनेता पुनीत इस्सर के ड्राइवर थे। साल 2005 मेंचीन के शियान शहर में वेटर की नौकरी मिली। साल 2013 तक वो जर्मन रेस्टोरेंट और अमेरिकन रेस्ट्रोरेंट में काम कर चुके थे. साल 2013 में उन्हें शियान में इंडियन रेस्टोरेंट खोलने का मौका मिला। लेकिन जेब में उतने पैसे नहीं थे कि होटल खोला जाए फिर उन्होंने किसी से मदद मांगी.

हॉलीवुड फिल्म में काम कर चुके हैं देव, कई रेस्टोरेंट्स के मालिक

इसके बाद उनकी 24 साल की मेहनत रंग लाई. देव रतूड़ी आज चीन में 7 रेस्टोरेंट के मालिक हैं। वो रेड फोर्ट इंडियन नाम से 4 (शीआन, छंगतू, हांगचो, और पेइचिंग) और अंबर नाम के तीन मशहूर रेस्टोरेंट की चेन चला रहे हैं। इसके अलावा, देव रतूड़ी चीनी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर भी दिखा चुके हैं। उन्होंने कई चीनी फिल्मों में एक्टिंग की है। उनके इस हुनर को चीनी दर्शकों ने भी काफी सराहा है। चीन में रहकर देव ने न सिर्फ चीनी संस्कृति सीखी है बल्कि चीनी भाषा पर भी काफी अच्छी पकड़ बना ली है।. हॉलीवुड फिल्म आयरन स्काई में भी देव को काम कर चुके हैं। देव बिग हॉर्बर नाम की टीवी सीरीज में भी काम कर रहे हैं जो की जल्द टेलीकास्ट होने वाला है। देव अब वो देव नहीं रहे बल्की चीन के मशहूर बिजनेसमैन बन गए हैं लेकिन उनका देवभूमि के लिए प्यार और लगाव आज भी वही है.

आपको बता दें कि हाल ही में देव रतूड़ी ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर से मुलाकात भी की है और उन्हें अपनी योजना बताई है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में चीन के कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल दून आएगा और देवभूमि के लिए जो प्लानिंग उन्होंने सोची है उस पर काम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here