देहरादून : SGRR में हिन्दी भाषी छात्र-छात्राओं में राहत, गर्ल चाइल्ड को ट्यूशन फीस में 50% की छूट

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में इस सत्र से हिन्दी भाषी छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी। SGRR कॉलेज प्रबन्धन ने एक बड़ी पहल करते हुए सभी क्लासरूम्स में हिन्दी भाषा में लेक्चर्स, लाइब्रेरी में सभी विषयों की पुस्तकों के हिन्दी वर्जन और परीक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा के अलावा हिन्दी भाषा में भी प्रश्नपत्र तैयार करने का फैसला लिया है। इस सत्र से यह व्यवस्था शुरु हो जाएगी। ऐसे छात्र-छात्राओं को इस पहल का बड़ा लाभ मिलेगा जो अंग्रेजी भाषा के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में परेशानी महसूस करते रहे हैं। इसके अलावा माता पिता की एकमात्र लड़की को विश्वविद्यालय प्रबन्धन उच्च शिक्षा के चुनिंदा कोर्सेज में (विश्वविद्यालय प्रबन्धन के नियमानुसार) ट्यूशन फीस में 50 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है। यह जानकारी श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने दी।

उत्तराखण्ड के सुदूर पर्वतीय ग्रामीण क्षेंत्रों में अपार मेधा छिपी हुई है।

कुलपति डाॅ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने कहा कि SGRR कॉलेज के कुलाधिपति श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज के दिशा निर्देशन पर इस सत्र से उपरोक्त दोनों महत्वपूर्णं आदेश नई व्यवस्था के रूप में लागू हो गई है। उत्तराखण्ड के सुदूर पर्वतीय ग्रामीण क्षेंत्रों में अपार मेधा छिपी हुई है। उत्तराखण्ड के कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर 12वीं कक्षा तक के लिए अंग्रेजी मीडियम के स्कूल उपलब्ध नहीं है। इस कारण ऐसे क्षेत्रों के कई मेधावी छात्र-छात्राएं 12वीं तक की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों से नहीं कर पाते हैं। उन्हें स्नातक व परास्नातक के कोर्सज को अंग्रेजी भाषा में करने में भारी परेशानी आती है। कई मंचों पर ऐसे छात्र-छात्राओं के अभिभावक इस बात को रख चुके हैं कि भाषा की परेशानी के कारण उनके बच्चे उच्च शिक्षा में दाखिला लेने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे अभिभावकों व छात्र-छात्राओं की परेशानी को समझते हुए एसजीआरआर विश्वविद्यालय प्रबन्धन ने यह बड़ी पहल की है।

कई कोर्सेस की फीस में करीब 50 हज़ार रुपये से दो लाख चालीस हज़ार रुपये तक की कटौती की गई

आपको बता दें कि अभी हाल ही में एसजीआरआर विश्वविद्यालय प्रबन्धन ने विभिन्न कोर्सज़ की फीस में करीब 50 हज़ार रुपये से दो लाख चालीस हज़ार रुपये तक की कटौती की है। विश्वविद्यालय में संचालित कोर्सेज में से 45 कोर्सेज की फीस में इस फीस कटौती का का लाभ उत्तराखण्ड सहित पूरे देश के छात्र-छात्राओं को मिल रहा है।

इसके अलावा छात्राओं, सैन्य परिवारों व एसजीआरआर स्कूलों से 12वीं पासआउट बच्चों व निर्धन परिवार के बच्चों को सामान्य छूट के अलावा विश्वविद्यालय के नियमानुसार अतिरिक्त छूट मिलेगी. साथ ही इस सत्र से सिविल सेवा परीक्षा, एसएसबी, एनडीए, सीडीएस, ओटीए, विधि परीक्षाओं सहित कई प्रतियोगात्मक परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

1 COMMENT

  1. Aisa kuchh nhi hua meri beti Hindi medium ki hai aur study English me karni pad rhi hai aur exam bhi English me library me koi bhi book hindi me nhi hai aur na hi fees me less kiya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here