इन राज्यों में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल….देखिए लिस्ट

देश भर में कोरोना का कहर जारी है। वहीं कोरोना के कहर के बीच कई राज्यों में स्कूल खोले जाने का फैसला कई राज्यों की सरकार ने किया है। बता दें कि उत्तराखंड में फिलहाल 21 सितंबर से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। इसपर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बयान जारी करते हुए कहा कि 21 सितंबर से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। तो आइये आपको बता दें कि कहां-कहां स्कूल खोले जाने का फैसला लिया गया है।

असम: 21 सितम्बर दिन सोमवार से कक्षा 9 और 12 के छात्रों के लिए अगले 15 दिनों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी जिसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

हरियाणा: दिल्ली की तरह ही यहां के सीनियर छात्र भी जरुरत पड़ने पर अपने स्कूल जा सकेंगे, लेकिन स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा के करनाल और सोनीपत में दो सरकारी स्कूल पहले ही ट्रायल के तौर पर खुल चुके हैं। उन्होंने छात्रों को रंगों के आधार पर समूहों में विभाजित किया है ताकि वे और उनके शिक्षक सामाजिक दूरी बनाए रख सकें।

बिहार : बिहार के कई जिलों में 21 सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन स्कूल उन्हीं क्षेत्रों मे खुलेंगे जो कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं.

मेघालय : कोरोना के चलते मेघालय में पिछले करीब छह महीने से बंद स्कूल अगले सप्ताह आंशिक रूप से खोले जाएंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने शुक्रवार को बताया कि 9वी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे ताकि वे शिक्षकों से मिलकर अपनी शंकाएं दूर कर सकें. इस दौरान कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी.

हिमाचल :  हिमाचल प्रदेश में स्कूल 50 प्रतिशत शिक्षक, गैर-शिक्षण कर्मचारी और कक्षा नौ से कक्षा 12वीं तक के 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति में खोले जाएंगे.

आंध्र प्रदेश: कंटेनमेंट जोन के बाहर के सरकारी, निजी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान ही फिर से खुलेंगे।

कर्नाटक : कर्नाटक में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज 21 सितंबर से खुलेंगे, लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं होंगी बल्कि छात्र अपनी पढ़ाई से संबंधित दुविधाओं को दूर करने के लिए स्कूल आकर शिक्षकों से मिल सकें.

जम्मू-कश्मीर: रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में स्कूल 21 सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे।

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में 5 अक्तूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले, उन्होंने सीनियर छात्रों (कक्षा 9 से 12) को शिक्षकों के मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति देने का फैसला किया था। लेकिन शुक्रवार को सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि दिल्ली में 5 अक्तूबर से पहले स्कूलों को आंशिक तौर पर नहीं खोला जाएगा।

यहां नहीं खुलेंगे स्कूल : इसके अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, केरल, उत्तराखंड में स्कूल नहीं खुलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here