रुड़की : हिंदी हाउस ने जारी किया कॉग्निजंस-19 लिटरेचर एंड आर्ट फेस्टिवल के परफॉर्मर्स का पोस्टर

आईआईटी रुड़की में 15 -17 मार्च में होने जा रहे वार्षिक तकनीकी महोत्सव “कॉग्निजंस 2019” के अंतर्गत “साहित्य कला महोत्सव” में राजधानी दिल्ली से हिंदी हाउस ने कुछ परफॉर्मर्स का पोस्टर रिलीस कर दिया है। हिंदी हाउस अपने नामित मंच “परवाज़” के अंतर्गत युवा कलमकारों और कलाकारों को मंच प्रदान कर रहा है।

उत्तराखंड से प्रतिभागी

इन परफॉर्मर्स में उत्तराखंड से लक्ष्मी बिमला नेगी, दिल्ली से सचिन चतुर्वेदी,दिल्ली से मोहम्मद अत्यब, दिल्ली से आफताब, दिल्ली से अंजलि अरोड़ा, दिल्ली से नीतीश राज, दिल्ली से रूपेंद्र सिंह, नोएडा से एकता अंशी, बनारस की आवाज़ अंकुश श्रीवास्तव, दिल्ली से विपिन तिवारी, चंडीगढ़ से प्रतीक, बनारस की दूसरी आवाज़ राजेश विक्रम परफॉर्म कर रहे हैं।

हिंदी हाउस “बेस्ट टीम वर्क फ़ॉर क्रिएटिविटी अवार्ड 2018” से सम्मानित

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही में हिंदी हाउस को “बेस्ट टीम वर्क फ़ॉर क्रिएटिविटी अवार्ड 2018” से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड हिंदी हाउस का युवाओं को क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए दिया गया है। आईआईटी रुड़की प्रत्येक वर्ष “कॉग्निजंस” के नाम से एक तकनीकी वार्षिक समारोह करता है जिसमे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कई कंपनियाँ, सरकारी और गैर सरकारी संस्थान इसमे हिस्सा लेते हैं. साथ ही के नामी स्पीकर्स भी आते है।

हिंदी हाउस द्वारा चयनित लेखक-लेखिका करेंगे परफॉर्म 

कॉग्निजंस 2019 के अंतर्गत इस बार तकनीकी के साथ-साथ “लिटरेचर कला महोत्सव” भी रखा गया है, जिसमे कलमकार अपनी कलम से अपना हाल-ए-दिल बयाँ करते हुए नज़र आएंगे. साथ ही कई हुनरबाज कला के ज़रिए सबका मन मोह लेने। इस फेस्ट में मुख्य अतिथि के रूप में कु० बैचैन जी अपना सानिध्य देने पंहुचेंगे। हिंदी हाउस की ओर से हिंदी हाउस टीम और हिंदी हाउस द्वारा चयनित कुछ लेखक/लेखिका भी वहां पर परफॉर्म करेंगे. साथ ही आईआईटीयन्स को प्रोफेशनल राइटिंग के कुछ महवपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे।

कार्यक्रम का आयेजन कॉग्निजंस’19 के अंतर्गत होने जा रहे लिटरेचर & आर्ट्स फेस्टिवल में पोएट्री इवनिंग “परवाज़” 14 मार्च की शाम को मल्टी एक्टिविटी सेन्टर शाम 4 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम की शोभा और युवा कलमकारों की हौंसलाफ़ज़ाई बढ़ाने के लिए मुख्य अतिथि की रूप में डॉ0. कुंवर बेचैन साथ मे अतिथि कवि नमिता ‘नमन’ और गीतकार पंकज शर्मा जी और दिल्ली के जाने माने म्यूजिशियन राजा सिंह जी भी आ रहे हैं।

हिंदी हाउस की टीम ने बताया है कि “लिटरेचर & आर्ट्स फेस्टिवल में परवाज़ का जाना वाकई एक सफल परिणाम है, यह परिणाम है, ईश्वर की कृपा का, माता- पिता के आशीर्वाद का और यह परिणाम है लोगो के द्वारा हिंदी हाउस को दिए गए अथाह प्यार, मोहबत और साथ का। आगे भी इसी तरह आप सभी अपना प्यार बनाये रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here