बढ़ा उत्तराखंड का मान, फिर देवभूमि के बेटे के हाथ में कोस्ट गार्ड की कमान

मुंबई: हर क्षेत्र में उत्तराखंड अपनी धाक जमाए है. देश ही नहीं पूरी दुनिया में उत्तराखंडियों ने अपनी मेहनत और साहस से उत्तराखंड और अपना नाम रोशन किया है. कोई भी क्षेत्र हो हर किसी में उत्तराखंडियों का बोलबाला है. बात चाहे खेल क्षेत्र की करलो या देश सुरक्षा की.औसतन हर घर से एक जन भारतीय सेना में देश को सेवा दे रहा है। ये देवभूमि उत्तराखण्ड को मिली विरासत की तरह है। देश भी अपने वीरों की सेवा को भूलता नहीं है। एक बार फिर एक ऐसे ही उत्तराखंड के बेेटे हैं जिन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई औऱ प्रदेश का नाम और रोशन हुआ है. जी हां हम बात कर रहे हैं महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बडोला की.

 उत्तराखंड के बेटे को कोस्ट गार्ड कमांडर की कमान

बता दें कि महानिरिक्षक आनंद प्रकाश बडोला ने सोमवार 9 दिसंबर को मुंबई में कोस्ट गार्ड कमांडर रीजन (पश्चिम) के रूप में पदभार संभाला। महानिरीक्षक बडोला को मुंबई के तटरक्षक मुख्यालय वर्ली में उनके आगमन पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहीं इसके बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और एडीजी वीडी चफेकर के साथ औपचारिकताओं के लिए आगे बढ़े।

ICG जहाजों के सभी वर्गों की कमान भी संभाली

बता दें कि महानिरीक्षक बडोला यूएस स्टाफ कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। COMCG (W) के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह मुंबई में चीफ ऑफ स्टाफ (वेस्टर्न सीबोर्ड) की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. महानिरीक्षक आनंद प्रकाश  बडोला ने लगभग 30 वर्षों के अपने शानदार करियर के दौरान फ्लैग ऑफिसर ने ICG जहाजों के सभी वर्गों की कमान भी संभाली है।

महानिरीक्षक आनंद प्रकाश  बडोला ने महत्वपूर्ण कर्मचारियों की नियुक्तियों में सीजीएचक्यू में प्रधान निदेशक (प्रशासन), कमांडिंग ऑफिसर कोस्ट गार्ड स्टेशन (दिल्ली) और क्षेत्रीय संचालन और योजना अधिकारी मुख्यालय, तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) और मुख्यालय, तटरक्षक क्षेत्र (ए एंड एन) शामिल हैं। महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बडोला को डीजीआईसीजी द्वारा दो बार और CINCAN द्वारा भी सराहा गया है।

ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल चुके हैं बड़ोला

बता दें कि महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बड़ोला को 18 मई, 2017 को चीफ ऑफ स्टाफ, हेडक्वार्टर कोस्ट गार्ड कमांडर (पूर्वी सीबोर्ड) के रूप में नियुक्त किया गया था। बता दें कि महानिरीक्षक आनंद प्रकाश बड़ोला देहरादून के निवासी हैं और रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है। उनके दो बेटे हैं।

बता दें कि इससे पहले देवभूमि के कृपा नौटियाल लाल ने कोस्ट गार्ड कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) का कार्यभार सौंपा गया था। उनको महानिरीक्षक से अपर महानिदेशक के पद पर प्रमोट किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here