प्रीतम को हाथ तो माला राजलक्ष्मी शाह को फूल का साथ!

देहरादून : टिहरी गढवाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले 15 अभ्यर्थियों में से आज नाम वापसी के अन्तिम रोज 3 बजे तक किसी भी उम्मीदवार के द्वारा नाम वापस नहीं लिया गया। इसके उपरान्त रिटर्निंग अधिकारी/जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने नामांकन कक्ष में उम्मीदवारों एवं उनके मुख्य निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में हिन्दी वर्णमाला के अनुसार चुनाव चिन्ह आवंटित किये गये।

जिसमे सर्वप्रथम मुख्य राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों को उनकी पार्टी के सिममबल आवंटित किये गये, जिनमें भारती राष्ट्रीय कांगे्रस पार्टी के प्रत्याशी प्रीतम सिंह को हाथ, भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह को कमल का फूल, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के राजेन्द्र पुरोहित को हथौड़ा, हसिया और सितारा तथा बसपा के सत्पाल को हाथी चुनाव चिन्ह आंवटित हुए, इसी प्रकार के चार अन्य गैर पंजीकृत पार्टीयों के प्रत्याशियों में यूकेडी डेमोक्रटिक अनु पन्त को बिजली का खम्बा, सर्व विकास पाटी के गौतम बिष्ट को चारपाई, उक्रांद के जयप्रकाश को कुर्सी तथा उत्तराखण्ड प्रगतिशील पार्टी के संजय कुण्डलिया को टेलीविजन चुनाव चिन्हं आंवटित किये गये। इसके उपरान्त निर्दलीय प्रत्याशियों में गोपालमणी को तुर्रा बजाता आदमी, दौलत कुंवर को कप प्लेट, बृजभूषण करनवाल को फल की टोकरी, ब्रहा्रमदेव झा को गैस सिलेण्डर, श्रीमती मधुशाह को बल्ला, संजय गोयल को सिलाई मशीन तथा सरदार खान पप्पू को ट्रक चुनाव चिन्ह आंवटित किया गया।

रिटर्निंग अधिकारी/जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रत्याशियों एवं उनके मुख्य अभिकर्ताओं को चुनाव चिन्ह आंवटन पर्चियां दी गई। उन्होंने कहा कि कल 12 बजे से जिलाधिकारी कार्यालय में सभी प्रत्याशियों को चुनाव प्रबन्धन की आवश्यक जानकारियां दी जायेंगी। इसमें भारत निर्वाचन आयोग की ओर से तैनात सामान्य प्रेक्षक राजीव रंजन भी उपस्थित होंगे।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रत्याशी या उनके मुख्य निर्वाचन अभिकर्ता सम्बन्धी अपनी समस्याएं लिखित रूप से प्रस्तुत कर सकते हैं, जिनका समाधान प्रेक्षक एवं उनके द्वारा किया जायेगा। उन्होंने सभी प्रत्याशियों से बैठक में उपस्थित होने को कहा साथ ही बताया कि आगामी 30 मार्च को ईवीएम मशीनों का द्वितीय चरण का रेण्डमाईजेशन 05 बजे किया जायेगा, जिसमें देहरादून समेत उत्तरकाशी एवं टिहरी के ईवीएम मशीनों की रेण्डमाइजेशन भी महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में किया जायेगा तथा रेण्डमाइजेशन सूचना यथा समय उत्तरकाशी एवं टिहरी भेजी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here