FRI के बैंक खाते से फर्जी चेक से उड़ाए 24 लाख, 43 लाख और निकालने की थी तैयारी

देहरादून : वन अनुसंधान संस्थान (FRI) के म्यूजियम रेनोवेशन परियोजना के बैंक खाते से करीब 24 लाख रुपये की रकम साफ कर दी गयी। सारी रकम फर्जीवाड़ा कर चेक के जरिये निक्कली गयी. इतना ही नहीं एक और भी जालसाज भुनाने के प्रयास में थे, हाल्नकी वो दूसरा चेक नहीं भुना पाए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि इसमें कोइ सैंन्थान का ही कर्मचारी शामिल है.

पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चौबे के मुताबिक एफआरआई के लेखाधिकारी हरेंद्र सिंह रावत निवासी शिव नंदा विहार मोहकमपुर की तहरीर पर कैंट कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। रावत ने बताया कि यूनियन बैंक एफआरआई के स्टाफ ने बताया कि परियोजना डायरेक्टर एफआरआई म्यूजियम रेनोवेशन के खाते से फर्जी चेक लगाकर 24,31,840 रुपये निकाल लिए गए हैं। रकम 14 नवंबर 2019 को मर्दानी इंटर प्राइजेज के खाते में स्थानांतरित की गई थी।

एसपी श्वेता चौबे ने बताया कि इस धोखाधड़ी से एक दिन पहले 13 नवंबर को मर्दानी इंटरप्राइजेज की तरफ से म्यूजियम रेनोवेशन के खाते से 43,10,190 रुपये निकालने के लिए जम्मू के बैंक में चेक प्रस्तुत किया गया था। बैंक प्रशासन ने संपर्क किया तो इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. एफआरआई की तरफ से ऐसा कोई चेक जारी नहीं किया गया था। जानकारी मिलते ही बैंक ने भुगतान पर रोक लगा दी। फिलहाल लेखानुभाग ने एहतियात के तौर पर परियोजना की 237 अनुपयोगी चेक बुकों पर रोक दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here