नयार घाटी में खुलेगा पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग सेंटर, सीएम त्रिवेंद्र ने किया ऐलान

nayar ghati cm trivendra

पौड़ी की नयार घाटी में एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन हो गया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस फेस्टिवल का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग का ट्रेनिंग सेंटर खोलने का ऐलान किया है। इसके लिए उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को ट्रेनिंग सेंटर के लिए भूमि तलाश करने के निर्देश दिए हैं।

 

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 26 करोड़ 83 लाख 64 हजार रूपये की कल्जीखाल विकासखण्ड की पेयजल योजना का लोकार्पण किया। इस योजजना से 02 हजार 370 पेयजल संयोजन दिये गये हैं। योजना का लाभ 59 राजस्व ग्रामों, 19 ग्राम पंचायतों एवं 68 बस्तियों को मिलेगा। इसका श्रोत नयार नदी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल के उद्घाटन के मौके पर कहा कि, उत्तराखण्ड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक सम्पदाओं का सही तरीके से उपयोग हो। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक संभावनाएं एडवेंचर के क्षेत्र में है, और इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं है। उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड में पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। प्रत्येक जनपद में थीम बेस्ड डेस्टिनेशन विकसित किये जा रहे हैं।

 

नयार घाटी में 19 से 22 नवम्बर 2020 तक इस फेस्टिवल में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें पैराग्लाइंडिंग, 170 किमी की माउंटेन बाइकिंग ट्रेल रनिंग स्पर्धा एवं एंग्लिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here