ज्यादा बरसात से धान की फसल पर पड़ी मार

गदरपुर के मस्जिद गांव में आज जिलाधिकारी युगल किशोर पंत क्रॉप कटिंग के लिए पहुंचे। जहां उन्होंने बताया कि इस बार ज्यादा बरसात के कारण धान की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बच्चों और लोगों से खेलों की ओर ध्यान देने के साथ ही किसानों से प्लास्टिक का प्रयोग न करने और ऑर्गेनिक खेती करने की सलाह दी।

जिलाधिकारी ने अबरार अहमद के खेत पर धान की फसल काटते हुए कहा कि ज्यादा बरसात के कारण फसल को नुकसान पहुंचा है, इसलिए यहां पर 16 किवंटल प्रति एकड़ धान की फसल का अनुमान लगाया गया है जो कि पूर्व के अंदाजे से कम है। उन्होंने बताया कि बरसात की वजह से कुछ अन्य तरह की बीमारियां भी धान के खेत में हो गई थी, जिससे बालियां के अंदर चावल नहीं था।

इस वजह से गदरपुर के तहसील क्षेत्र में कम फसल होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। किसान अबरार अहमद ने कहा कि गदरपुर तहसील क्षेत्र में इस बार कितनी फसल हुई है इस का अनुमान लगाने के लिए जिलाधिकारी आज उनके खेत पर क्रॉप कटिंग के लिए पहुंचे हैं।

बे मौसम बारिश से गुणवत्ता पर पड़ा असर

कृषि विशेषज्ञों ने कहा है कि कई जगहों पर लगातार बारिश से खरीफ फसलों, खासकर धान को नुकसान पहुंचा है। फसलों की कटाई में देरी के अलावा, बेमौसम बारिश न केवल उपज बल्कि फसल की गुणवत्ता को भी प्रभावित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here