ऑपरेशन स्माइल ने 7 साल से लापता बच्ची को उसके माता-पिता से मिलाया

डोईवाला- (जावेद हुसैन)-ऑपरेशन स्माइल में टिहरी गढ़वाल की टीम ने जनपद के गुमशुदा बच्चों के बाबत देहरादून के बाल/ शिशु निकेतन नारी निकेतन व अन्य होम शेल्टर में अभियान चलाया. इसी दौरान नारी निकेतन केदारपुरम में 13 वर्ष की एक बालिका मिली जो 7 साल पहले मार्च 2011 में अपने माता-पिता से बिछड़ गई थी. उसे ना तो अपने जनपद का नाम पता था और ना ही अपने राज्य का नाम, वह केवल यह जानती थी कि वह अपने माता पिता के साथ किसी दूर जगह से आई थी और कुछ दिन हरिद्वार में रही .बच्ची ने बताया कि वह हरिद्वार में उस स्थान को पहचान सकती है जहां पर वह अपने माता पिता के साथ किसी बस्ती में रहती थी.

बच्ची ने पहचानी अपनी बस्ती

ऑपरेशन टीम ने नारी निकेतन की अधीक्षिका मीना सिंह से प्रार्थना की अपने उच्च अधिकारियों से बात कर हमें 1 दिन इस बच्चे को हरिद्वार ले जाने की अनुमति प्रदान की. अनुमति मिलने पर स्माइल टीम ऑपरेशन टीम बच्ची को लेकर हरिद्वार के सभी हिस्सों में धूमी. ज्वालापुर के पास एक बंगाली बस्ती को पहचान कर बच्ची ने बताया कि वह अपने माता पिता के साथ यहां रहती थी। बच्चे के माता-पिता के बारे में काफी खोजबीन की गई मगर कोई सुराग ना मिल सका.  मगर इत्तेफाक से बच्ची ने एक बूढ़े बाबा को पहचान लिया और कहा कि यह बूढ़े बाबा भी इसी बस्ती में रहते थे.

बूढ़े बाबा से बातचीत कर पूछताछ की गई तो बुजुर्ग व्यक्ति ने कहा कि बच्ची जिस व्यक्ति का नाम बता रही है यह व्यक्ति 6-7 साल पहले यहां रहता था और उसके बाद वापस आसाम चला गया. व्यक्ति के जनपद और गांव के बारे में जानकारी ली गई .स्माइल टीम द्वारा बच्ची के जनपद बरबेतिया में संबंधित थानों से बात की गई तो काफी मशक्कत के बाद उसके पिता का पता चल गया.

WhatsApp के माध्यम से भेजी फोटो

ऑपरेशन स्माइल टीम टिहरी गढ़वाल द्वारा उनकी बेटी सुहानी की फोटो WhatsApp के माध्यम से उनके गांव के दुकानदार के फोन में भेजी गई तो उन्होंने अपनी बेटी को पहचान लिया। जिसके बाद बच्ची के पिता को बताया गया कि वह बच्ची से संबंधित सभी दस्तावेजों अपनी आधार कार्ड व अन्य जरूरी दस्तावेज लेकर यहां आएं और हम आपकी बेटी को आपको सुपुर्द कर देंगे। जिसके बाद सुहानी के पिता अपने अन्य परिजनों के साथ केदारपुरम में स्थित नारी निकेतन में आए और आवश्यक दस्तावेज की कार्यवाहियों के उपरांत बच्ची को उसके पिता के सुपुर्द कर दिया गया।

डीजीपी ने ऑपरेशन स्माइल टीम टिहरी गढ़वाल के टीम प्रभारी उप निरीक्षक विनोद कुमार को सम्मानित किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here