आने वाला है ‘निसर्ग’ तूफान, तबाही के मद्देनजर मुंबई-गुजरात में रेड अलर्ट, घर कराए खाली

मौसम विभाग ने के अनुसार मुंबई के लिए आज का दिन बेहद भारी है. मौसम विभाग ने मुंबई समेत कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार यहां तूफान निसर्ग 120 की तूफानी स्पीड से दस्तक देने वाला है. यहां लगातार बारिश हो रही है. समुद्र में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं, हालांकि मुंबई समेत पूरा महाराष्ट्र निसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयारियां पूरी करने का दावा किया गया है. इस तूफान से पालघर और रायगढ़ स्थित केमिकल और परमाणु संयत्र पर भी खतरा पैदा हो गया है। इनकी सुरक्षा के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं।

पूरे महाराष्ट्र में 20 टीम तैनात  

वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से 40 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। महाराष्ट्र में लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ ने पूरे महाराष्ट्र में 20 टीमों को तैनात किया है. मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें. पालघर में 2 टीमें, ठाण में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधुदुर्ग में एक टीम की तैनाती की गई है. इसके साथ ही आज तड़के ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.

दोपहर 1-4 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा

मौसम विभाग की शुभांगी भूटे ने बताया कि निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पूरे रायगढ़, मुंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है। आज दोपहर 1-4 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा।

महाराष्ट्र के ठाणे के निसर्ग तूफान आने से पहले उत्तन गांव में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है। वहीं मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, निसर्ग तूफान एक गंभीर चक्रवात में तब्दील हो गया है। सुबह 5:30 बजे यह अलीबाग से 165 और मुंबई से 215 किलोमीटर दूर है। मंत्री ने लोगों से घरों में ही रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मछुआरे समुद्र की ओर न जाएं। वहीं, अगले कुछ घंटों में कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here